Home » इंडिया » customers getting trapped through google search frauds
 

गूगल पर एक गलत सर्च बना सकता है आपको कंगाल, ऐसा होने से पहले हो जाएं सावधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2019, 17:11 IST

आजकल ज्यादातर लोग अपने किसी भी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अब गूगल पर भी सर्च करना आपको मुश्किल में डाल सकता है. दरअसल, बेंगलुरु की एक महिला को गूगल पर सर्च करना भारी पड़ गया. उसकी एक छोटी सी गलती के कारण महिला का सारा बैंक-बैलेंस उड़ गया.

आजकल फ्रॉड करने वाले गूगल सर्च इंजन को अपना प्लैटफॉर्म बना रहे हैं. धोखाधड़ी करने वाले गिरोहों ने अब गूगल सर्च को अपना नया हथियार बना लिया है. ताकि वे लोगों के बैंक से पैसे आसानी से उड़ा सकें.

हाल ही में बेंगलुरु की एक महिला को गूगल सर्च इंजन की वजह से भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. दरअसल, महिला जोमैटो ऐप का कस्टमर केयर नंबर सर्च कर रही थी. लेकिन गूगल पर उसे जो नंबर मिला, वह फ्रॉड नंबर था.

महिला ने जब उस नंबर पर कॉल लगाया, तो रिफंड का रिक्वेस्ट डालने के लिए उसने अपना सारा बैंक डिटेल दे दिया. कॉल करने के कुछ मिनट बाद महिला का सारा बैंक बैंलेंस उड़ गया. जोमैटो की ओर से इन फर्जी कॉल सेंटरों के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई है, लेकिन लोग इस तरह के फर्जी कॉल के शिकार हो रहे हैं.

ठीक इसी तरह चेन्नई की एक महिला फर्जी कस्टमर केयर का शिकार होने से बच गई. दरअसल, महिला ने फर्जी कस्टमर केयर को अपना सारा बैंक डिटेल दे दिया, लेकिन जब महिला को बैंक अकाउंट का पासवर्ड बताने के लिए कहा, तो उसे शक हुआ और उसने गलत पासवर्ड दिया.

कॉल खत्म होने के तुरंत बाद महिला को गलत पासवर्ड की वजह से 5000 और 10,000 रुपए के दो ट्रांजैक्शन फेल के मैसेज आए. इसी तरह के गूगल सर्च इंजन की वजह से कई फ्रॉड के मामले सामने आए हैं.

बाढ़ के पानी में फंसे सरपंच और सचिव, वीडियो बनाकर लोगों से लगा रहे मदद की गुहार

First published: 16 August 2019, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी