Home » इंडिया » CVC investigation completed on CBI case, No strong evidence Found against Alok Verma
 

CBI मामले में CVC की जांच पूरी, आलोक वर्मा के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2018, 10:16 IST

देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी में चल रहा घमासान अभी तक थमा नहीं है. इस मामले में जांच के बनाई गई सीवीसी यानी सेन्ट्रल विजिलेंस कमीशन की जांच कमेटी को भी अलोक वर्मा के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है. टाइम्स ऑफ इंडिया में सूत्रों के हवाले से छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा पर लगे 2 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने के आरोपों की जांच कर रही सीवीसी को उनके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिला है.

गौरतलब है कि सीबीआई में चल रहे घमासान के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सीवीसी की जांच के आदेश दिए थे. सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज ऐ के पटनायक की निगरानी में ये जांच होना तय हुआ था. 26 अक्टूबर को कोर्ट ने जांच पूरी करने के लिए सीवीसी को 2 हफ्तों का समय दिया था. इस मामले की जांच सरकार ने ही सीवीसी को सौंपी थी.

क्या हुआ सीवीसी की जांच में खुलासा

सीवीसी के अनुसार शुरुआती जांच रिपोर्ट को पूरा कर लिया गया है. अब इसे अंतिम रूप देकर सोमवार को चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को सौंप दिया जाएगा. सूत्रों की मानें तो इसमें राकेश अस्थाना की ओर से दिए गए कई सबूतों की जांच की गई है. लेकिन सीवीसी की इस जांच में आलोक वर्मा के खिलाफ लगे आरोपों में कुछ भी ठोस सबूत जांच समीति के हाथ नहीं लगा है. जांच में सेन्ट्रल विजिलेंस कमिश्नर केवी चौधरी के साथ विजिलेंस कमिशनर शरद कुमार और टीएम भसीन शामिल थे.

RBI के बाद मोदी सरकार से ख़फ़ा हुई भारतीय सेना, काम में बेवजह दखल देने का लगाया आरोप

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक सूत्र से जब पूछा गया कि क्या अस्थाना पर लगे आरोप शुरुआती तौर पर सही साबित हुए हैं? तो जवाब मिला कि सीवीसी का काम बस वर्मा पर लगे आरोपों की सच्चाई जानना है. इस रिपोर्ट के आधार पर ही तय होगा कि वर्मा फिर से सीबीआई चीफ के पद पर बैठेंगे या नहीं.

गौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई के भीतर बढ़ते टकराव को देखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार को दखल देना पड़ा था. कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी ने रात के तकरीबन साढ़े 11 एक आर्डर जारी किया, जिसमे आदेश दिया गया कि सीबीआई के डायरेक्टर अलोक वर्मा को छुट्टी पर भेज दिया जाए, इसके साथ ही विशेष डायरेक्टर राकेश अस्थाना को भी छुट्टी पर भेज दिया गया.

First published: 11 November 2018, 10:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी