Home » इंडिया » Cyclone Amphan: 11 lakh people left home due to fear of cyclonic storm
 

Cyclone Amphan: चक्रवाती तूफान अम्फान के डर से 11 लाख लोगों ने छोड़ा घर, 6 घंटे में आएगी तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 13:14 IST

Cyclone Amphan: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) भारत में तबाही मचाने आ रहा है. यह अब काफी खतरनाक होता जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी की है कि अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान' बंगाल की खाड़ी से लगने वाले मध्य हिस्सों और पश्चिम-मध्य हिस्सों के ऊपर अभी 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 6 घंटों में और यह और शक्तिशाली होकर विकराल रूप लेगा और भारत के कुछ हिस्सों में तबाही मचा देगा. मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान इतना भयावह होगा कि इससे चलने वाली  अत्यधिक तेज हवाओं से कच्चे घरों को बहुत ज्यादा नुकसान होगा, वहीं पक्के घरों को भी नुकसान पहुंच सकता है. 

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद से उड़ीसा सरकार ने 11 लाख लोगों को ऐसे इलाकों से निकाल रहा है. अम्फान बेहद विकराल रूप लेने जा रहा है, इसके चलते अब ओडिशा के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलने लगी हैं. इसके साथ ही भारी बारिश होने जा रही है. ओडिशा के अलावा इसके पश्चिम बंगाल के तट से भी टकराने की संभावना है.

तटीय इलाकों में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान, दिल्ली में कल भारी बारिश और आंधी की संभावना

इसके बाद से दोनों राज्यों के अलावा कुछ अन्य राज्यों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. मछुआरों को समुद्र के पास नहीं जाने का अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, मध्य बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्सों के ऊपर 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आएगा और यह 150 किलोमीटर प्रति घंटे का प्रचंड रूप ले लेगा.

इसके बाद 19 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्सों के ऊपर से इसकी रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है जो 190 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती हैं. वहीं 20 मई को उत्तरी बंगाल की खाड़ी से ये तूफान 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक तबाही मचा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, इस कारण अगले कई घंटों में दक्षिण पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी.

कोरोना संकट के बीच देश पर मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा, 12 घंटे में यहां आ सकती है भयानक तबाही

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान और होगा तेज

First published: 18 May 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी