Home » इंडिया » Cyclone Amphan: 72 deaths reported, CM Mamata Banerjee announce compensation of Rs 2.5 Lakh
 

पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान का कहर, 72 लोगों ने गंवाई जान, 5500 घर हो गए तबाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2020, 17:25 IST

Cyclone Amphan: पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान के कहर से 72 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. इस भयानक तूफान की चपेट में आकर 5500 घर तबाह हो गए हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पश्चिम बंगाल आने और तूफान से प्रभावित इलाकों का दौरा करने की अपील की.

ममता सरकार ने मृतकों के परिवार वालों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. सीएम ममता बनर्जी ने बताया कि चक्रवाती तूफान से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को ढाई-ढाई लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगी. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवाती तूफान प्रभावितों की पूरी मदद करने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

 

राष्ट्रीय संकट प्रंबधन समिति (एनसीएमसी) ने तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा में राहत-बचाव अभियान की समीक्षा की. बता दें कि भारतीय मौसम विभाग के सटीक पूर्वानुमान की वजह से तथा एनडीआरएफ जवानों की वक्त पर तैनाती के कारण न्यूनतम जनहानि हुई है. इससे पहले कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली एनसीएसमी ने केंद्रीय एजेंसियों के साथ तूफान की स्थिति की समीक्षा की.

बता दें कि साल 1999 में ओडिशा में भारी तबाही मचाने वाले महा चक्रवाती तूफान के बाद अम्फान सबसे अधिक भीषण तूफान है. तूफान से बिगड़े हालात पर केंद्र सरकार लगातार नजर बनाए हुए है. दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठकें हुई हैं. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो भी साझा किया.

अब Swiggy और Zomato से होगी शराब की होम डिलीवरी, जानिए कैसे आप भी कर सकते हैं आर्डर

25 मई से शुरू घरेलू उड़ानें शुरू, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार ने बताया- कितना होगा टिकट का किराया 

First published: 21 May 2020, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी