Home » इंडिया » Cyclone Amphan Update: Amit Shah talk with Mamata Banarjee and Naveen Patnaik assure them for help
 

तबाही मचाने को तैयार चक्रवाती तूफान अम्फान, शाह ने की ममता बनर्जी और नवीन पटनायक से बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2020, 14:10 IST
(File Photo)

Cyclone Amphan Update: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) खतरनाक रूप लेता जा रहा है. चक्रवाती तूफान (Cyclone Storm ) के चलते ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) के तटीय इलाकों (coastal areas) में मछुआरों (fishermen) के जाने पर रोक लगा दी गई है. साथ ही फिशिंग जैसी किसी भी एक्टिविटी को रोक लगाने की सलाह दी है. मौसम विभाग (department of meteorological) तटीय इलाकों में 20 मई तक किसी भी तरह के काम धंधे पर रोक लगाने की मांग की है.

ऐसा माना जा रहा है कि तूफान अम्फान 20 मई यानी बुधवार को पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों से टकराएगा. चक्रवाती तूफान को घटना को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banarjee) और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक (CM Naveen Patnaik) से बात की है. गृह मंत्री (Home Minister) ने ममता बनर्जी को चक्रवात 'अम्फान' के कारण उत्पन्न होने वाली स्थितियों से निपटने में हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है.


मौसम विभाग ने दी चेतावनी, बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान और होगा तेज

अमित शाह ने कहा कि केंद्र राज्य को मदद करने को प्रतिबद्ध है और एनडीआरएफ की टीम तैनात हो चुकी है. उन्होंने कहा कि राज्यों की ओर से मांगी गई सभी जरूरतों को केंद्र सरकार पूरा करने को तैयार है. गृह मंत्री शान ने पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की. गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, शाह ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया है कि केंद्र राज्य की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है और एनडीआरएफ की टीम को पहले ही तैनात किया जा चुका है.

कोरोना संकट के बीच देश पर मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा, 12 घंटे में यहां आ सकती है भयानक तबाही

केंद्र राज्य राज्य द्वारा अपेक्षित किसी भी तरह की सहायता करने के लिए तैयार है. इसके बाद उन्होंने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को फोन किया. इस दौरान उन्होंने अम्फान तूफान को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की. इसके साथ ही शाह ने कहा कि केंद्र सरकार दोनों प्रभावित राज्यों द्वारा उनकी ओर से आवश्यक हर तरह की सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है.

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान 'अम्फान' हुआ खतरनाक, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

कोरोना के बाद पृथ्वी पर भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं मचा सकती हैं तबाही

दरअसल, मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दक्षिण-दक्षिणपश्चिम दीघा से 670 किलोमीटर दूर स्थित यह तूफान उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा की तरफ बढ़ेगा और यह आज दोपहर या बुधवार शाम में 'अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान' का रूप लेकर पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों से टकराएगा. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 'अम्फान' 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों से गुजर सकता है. तटों से टकराने से पहले इसकी प्रचंडता कुछ कम होगी और हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे बनी रहेगी. जिनके 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंने की संभावना है.

सुपर चक्रवात में तब्दील हो रहा है चक्रवाती तूफान 'अम्फान', मचा सकता है तबाही

Cyclone Amphan: चक्रवाती तूफान अम्फान के डर से 11 लाख लोगों ने छोड़ा घर, 6 घंटे में आएगी तबाही

First published: 19 May 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी