Home » इंडिया » Cyclone Amphan Update: Amphan may wreak havoc today, rains start with strong winds in many areas of Odisha and West Bengal
 

आज तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान 'अम्फान', ओडिशा के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरु

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2020, 9:11 IST

Cyclone Amphan Update: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) आज ओडिशा (Odisha) के कई इलाकों में तबाही मचा सकता है. अम्फान के ओडिशा तटों के करीब पहुंचने के साथ ही कई इलाकों में बारिश शुरु हो गई है. महाचक्रवाती तूफान अम्फान के खतरे को देखते हुए तीन लाख से ज्यादा लोगों को इलाके से बाहर निकाला गया. इसके साथ ही एनडीआरएफ की टीम पूर्वी मिदनापुर जिले के दीघा में लोगों को सर्कत रहने हिदायत दे रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, अम्फान के चलते आज 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होगी.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि महाचक्रवाती तूफान अम्फान आज सुबह साढ़े छह बजे से बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर एक बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान के रूप में केंद्रित है, जो पारादीप से लगभग 125 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है. आज इसके सुंदरवन के करीब बांग्लादेश में दीघा और हटिया के बीच टकराने की आशंका है. आपदा प्रबंधन दल और सैन्य बचाव दल संभावित स्थितियों से निपटने के लिए तैनात कर दिए गए हैं. अम्फान के संभावित प्रकोप को लेकर पूर्वी भारत के ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.


चक्रवाती तूफान अम्फान से निपटने के लिए भारत और बांग्लादेश के साथ ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों का प्रशासनिक अमला पूरी ताकत से जुटा है. सरकारें व एजेंसियां जरूरी सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान कर रहे हैं. बता दें कि दो दशकों में बंगाल की खाड़ी में ये दूसरा महाचक्रवात है. इससे पहले साल 1999 में ओडिशा में भी महाचक्रवात आया था. अम्फान तूफान से हर हालत में निपटने के लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं. अम्फान के खतरे को देखते हुए ओडिशा और बंगाल में तटीय इलाकों को पूरी तरह से खाली करा दिया गया है. 

कोरोना संकट के बीच देश पर मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा, 12 घंटे में यहां आ सकती है भयानक तबाही

अलर्ट सिस्टम आधारित एसएमएस भेजे जा रहे हैं और तटीय इलाकों में आपात सायरन बज रहे हैं. सुरक्षा के मद्देनजर समुद्री क्षेत्र में मछली पकड़ने की गतिविधियां निलंबित की गई हैं. तूफान के संभावित क्षेत्रों के लोग दहशत में हैं. ओडिशा के तटीय इलाकों में बारिश शुरु हो गई है और तेज हवाएं भी चल रही हैं. ओडिशा और बंगाल में लगातार तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. बता दें कि सोमवार को महाचक्रवात के ओडिशा तटों के करीब पहुंचने के साथ ही कुछ हिस्सों में भारी बारिश शुरु हो गई थी.

Cyclone Amphan: चक्रवाती तूफान अम्फान के डर से 11 लाख लोगों ने छोड़ा घर, 6 घंटे में आएगी तबाही

ओडिशा के तटीय इलाकों में बारिश शुरु हो गई है और तेज हवाएं भी चल रही हैं. ओडिशा और बंगाल में लगातार तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. बता दें कि सोमवार को महाचक्रवात के ओडिशा तटों के करीब पहुंचने के साथ ही कुछ हिस्सों में भारी बारिश शुरु हो गई थी.

सुपर चक्रवात में तब्दील हो रहा है चक्रवाती तूफान 'अम्फान', मचा सकता है तबाही

First published: 20 May 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी