Home » इंडिया » Cyclone Daye hit india heavy rainfall in odisha, Red Alert issued to 8 states including delhi
 

भयानक तूफ़ान की चपेट में आया आधा देश, 8 राज्यों में आ सकती है बाढ़, रेड अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2018, 13:16 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

ओडिशा में भयानक साइक्लोन 'डे' ने काफी तबाही मचाई है. हालांकि चक्रवात के कारण 24 घंटे हुई लगातार बारिश के बाद अब ओडिशा में हालात कुछ सुधरते दिख रहे हैं. इस चक्रवात ने देश के अन्य राज्यों में भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. इस चक्रवात के चलते मौसम विभाग ने जरुरी चेतावनी जारी की है.

हिमाचल में 23 और 24 सितंबर के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ कुछ अन्य जगहों पर भी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. शिमला, कांगड़ा, मंडी में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. ऐसा अनुमान है कि भूस्खलन होने की वजह से नदियों में पानी का स्तर काफी ज्यादा बढ़ सकता है.

गौरतलब है कि शुक्रवार को शिमला से लेकर हैदराबाद तक काफी जोरों की बारिश हुई. मौसम के बदले मिजाज के चलते शनिवार को भी मौसम विभाग ने 8 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसी चक्रवात की वजह से ही दिल्ली में भी मौसम का रूख बदला हुआ है.

 

दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भी डेई चक्रवात की वजह से भारी बारिश हुई.मौसम विभाग के अनुसार इस तूफान का असर शनिवार को भी ओडिशा, तेलंगाना, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है यानी आधे हिन्दुस्तान को भी दिखेगा.
दिल्ली में शुक्रवार रात हुई झमाझम बारिश के बाद शाम को भी भारी बारिश होने की संभावना है.

 

पहाड़ों पर जारी रेड अलर्ट
इस साल बारिश की वजह से पहाड़ों पर कुदरत का काफी असर देखा गया.पहाड़ टूटने, बादल फटने की घटनाएं होती रही हैं. अभी फिर से मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है. इसके चलते 23 और 24 सितंबर को हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश भारी और भूस्खलन का अलर्ट है.

First published: 22 September 2018, 13:17 IST
 
अगली कहानी