Home » इंडिया » Cyclone fani alert in south India and Tamil Nadu next 24 hours dangerous
 

तमिलनाडु में अगले 24 घंटे में तबाही मचा सकता है 'फेनी' तूफान, अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2019, 9:12 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

तमिलनाडु सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में चक्रवाती तूफान 'फेनी' का खतरा मंडरा रहा है. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में अलर्ट जारी किया है. बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘फेनी’ अगले 24 घंटे में तमिलनाडु के तट सहित दक्षिण के कई भागों में नुकसान पहुंचा सकता है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने तूफान के चलते अगले कुछ दिनों तक तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताई है.

मौसम विभाग ने शनिवार को जानकारी दी कि हिंद महासागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना भारी दबाव तेजी से चक्रवाती तूफान में बदल रहा है. इस तूफान के मंगलवार यानि 30 अप्रैल तक उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से टकराने की संभावना है.

क्षेत्रीय तूफान चेतावनी केंद्र के निदेशक एस बालाचंद्रन के मुताबिक, बांग्लादेश के सुझाव पर इस तूफान को ‘फेनी’ नाम दिया गया है जो अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान के खतरनाक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. इसकी वजह से रविवार को 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. फेरी तूफान के चलते दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं.

इसके साथ ही तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में भी तेज हवाएं चलने की संभावना है. साथ ही इन इलाकों में हल्की और केरल में सोमवार और मंगलवार को तेज बारिश हो सकती है. किसी अनहोनी की संभावना के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को शनिवार से बुधवार तक श्रीलंका, पुडुचेरी, तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के समुद्र में ना जाने की चेतावनी दी है.

नई तकनीक से अगले सप्ताह ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण, दुश्मन को देगी मुंहतोड़ जवाब

First published: 28 April 2019, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी