Home » इंडिया » Cyclone Fani can hits Uttar Pradesh and Bihar, Meteorological department warning
 

Cyclone Fani यूपी-बिहार में भी मचा सकता है तबाही, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2019, 16:13 IST

Cyclone Fani: खतरनाक चक्रवाती तूफान फानी देश के दक्षिण इलाके में कहर ढा रहा है. इस तूफान से अबतक तीन लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. अब मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि यह देश के बाकी हिस्सों में भी कहर ढा सकता है. मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार फानी चक्रवात उत्तर भारत यानि यूपी और बिहार में भी तबाही मचा सकता है. 

बता दें की फानी शुक्रवार को ओडिशा के पुरी से टकराया. इसके बाद इलाके में हाई स्पीड हवा चलने लगी और साथ-साथ पानी भी बरसने लगा. इसके प्रभाव के कारण दस लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाया गया है. इसका असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी देखने को मिल सकता है.

 

मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश के किसानों को इस बाबत चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की चेतावनी में कहा गया है कि प्रदेश में 2 और 3 मई को तेज हवा और बारिश की संभावना है. बंगाल की खाड़ी से निकलने वाले इस अत्यंत भयंकर 'चक्रवाती तूफान ने पिछले एक दशक में भारत को बुरी तरह प्रभावित किया है.

मौसम विभाग के अनुसार, शाम तक इस चक्रवाती तूफान के कमजोर पड़ने की संभावना है. ओडिशा में यह तूफान तीन घंटे तक रहने की संभावना है फिर इसके पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ने की संभावना है. यह अभी भी पूर्वोत्तर, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों के प्रभावित होने की संभावना है.

सांप के साथ खेलने पर फंसीं प्रियंका गांधी, PETA करेगा चुनाव आयोग में शिकायत

First published: 3 May 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी