Home » इंडिया » Cyclone fani IMD issues yellow warning for Odisha and UP
 

खतरनाक तूफान के रूप में बदला 'फानी' चक्रवात, UP सहित कई राज्यों में मचा सकता है तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2019, 11:05 IST

चक्रवात फेनी ने अब खतरनाक रूप ले लिया है और ये तूफान में बदल गया है. जिससे दक्षिण के कई राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश में भी तबाही मचाने की संभावना जताई जा रही है. इसके शुक्रवार दोपहर तक गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट को पार कर लेने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बने फेनी चक्रवात का असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस चक्रवात की वजह से आगामी गुरुवार और शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है. साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं. जिसके चलते वातावरण में 80 से 90 प्रतिशत नमी आ सकती है. मौसम निदेशक के मुताबिक, शुक्रवार को प्रदेश के उत्तरी अंचल में आंधी-पानी के आसार हैं जबकि शनिवार को दक्षिण यूपी को छोड़कर पूरे प्रदेश में आंधी-पानी की आशंका है. जिसके चलते यूपी की राजधानी लखनऊ और आसपास का इलाके में मौसम करवट बदल सकता है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

फेनी चक्रवात के चलते मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से के लिए अलर्ट जारी किया है. साथ ही तटीय इलाकों में रहने वालों को यहां से निकलने की सलाह दी है. मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि चक्रवात ‘फेनी’ दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर है. यह ओड़िशा के पुरी के 760 किलोमीटर दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और विशाखापत्तनम के 560 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व तथा त्रिणकोमली के 660 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व में है.

किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए नौसेना और तटरक्षक बल के जहाजों को अलर्ट पर रखा गया है. साथ ही राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमों को जरूरी जगहों पर तैनात किया गया है. सेना और वायुसेना की टुकड़ियों को भी तैयार किया गया है. जिससे समय रहते मुसीबत में फंसे लोगों को मदद पहुंचाई जा सके.

First published: 1 May 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी