Home » इंडिया » Cyclone Fani: Over 25 lakh families without electricity in Odisha
 

ओडिशा बिना बिजली के 25 लाख परिवार, CM पटनायक ने चंद्रबाबू से मांगी मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2019, 15:19 IST

ओडिशा में 25 लाख से अधिक परिवार अभी भी बिना बिजली के रह रहे हैं. राज्य में तटीय जिलों में चक्रवात फानी ने बिजली के बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है. ओडिशा के ऊर्जा सचिव हेमंत शर्मा ने भुवनेश्वर में पत्रकारों से कहा कि शुक्रवार को बिजली के टावरों के स्कोर नष्ट हो गए. उन्होंने कहा, कई 33kv और 11 kv पावर स्टेशन क्षतिग्रस्त हो गए हैं और इसे पूरी तरह से फिर से बनाने में कई दिन लगेंगे.

एक रिपोर्ट के अनुसार शर्मा ने कहा कि अस्पतालों, हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों को प्राथमिकता पर बिजली प्रदान की जाएगी. जबकि राजधानी भुवनेश्वर और कटक के कुछ हिस्सों को आज शाम तक बिजली मिल जाएगी बाकी जिलों में अगले 24 से 48 घंटों तक बिना बिजली के काम करना पड़ सकता है.

 

बिजली सचिव ने कहा कि पुरी के मंदिर जिले में बेहद भयंकर चक्रवात फानी से भूस्खलन हुआ और इसे बहाल होने में कई दिन लगेंगे. उन्होंने कहा कि कुछ 2000 लोग पहले से ही बिजली की कनेक्टिविटी को बहाल करने और टावरों के निर्माण के लिए काम पर हैं, लेकिन 3000 से अधिक अधिकारियों को अगले 24 घंटों में काम में तेजी लाने के लिए कहा गया है.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पहले ही आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से बात कर चुके हैं और वह कुछ लोगों और उपकरणों को भेज रहे हैं ताकि ऑपरेशन को तेज किया जा सके. पावर ग्रिड कॉरपोरेट को भी मदद के लिए सूचित किया गया है.

इस तूफ़ान आठ लोगों की अब तक मौत हो चुकी है, लेकिन अगले 48 घंटों में अच्छी तरह से आकलन करने के बाद यह संख्या बढ़ सकती है. चक्रवात ओडिशा को काफी कमजोर करने के बाद देर रात पश्चिम बंगाल को पार कर गया. लेकिन ओडिशा और बंगाल के कुछ हिस्सों में शनिवार भारी बारिश हो रही है.

ओडिशा में तबाही मचाने के बाद बंगाल की ओर बढ़ा चक्रवाती तूफान फानी, अबतक 8 लोगों की मौत

First published: 4 May 2019, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी