Home » इंडिया » Cyclone in October 2020: After 9 October cyclone is coming in these states of the country
 

Cyclone in October 2020: 9 अक्टूबर के बाद देश के इन राज्यों में तबाही मचाने आ रहा है चक्रवाती तूफान

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2020, 11:01 IST

Cyclonic Storm in India: भारत में एक बार फिर चक्रवाती तूफान तबाही मचाने आ रहा है. देश के 8 राज्यों में 9 अक्टूबर के बाद से चक्रवाती तूफान तबाही मचा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की स्थिति बन रही है. 9 अक्टूबर को उत्तरी अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है.

इसके बाद यह चक्रवाती तूफान बनकर देश के राज्यों आंध्र प्रदेश तथा ओडिशा के तटीय इलाके की तरफ बढ़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, कम दबाव वाले क्षेत्र से यह ओडिशा तथा तटीय आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़कर 11-13 अक्टूबर के बीच बारिश कर सकता है. इसी कम दबाव के क्षेत्र के कारण मुंबई में अभी बारिश जारी रहने की संभावना है.

रिपोर्ट के अनुसार, अगले 48 घंटों तक बंगाल की खाड़ी में यह सिस्टम बना रहेगा. फिर यह ओडिशा के रास्ते जमीनी भाग में बढ़ेगा. बताया जा रहा है कि 10 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान छत्तीसगढ़ तथा मध्य प्रदेश होते हुए महाराष्ट्र के कोंकण में पहुंच सकता है. पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश, आंध्र, तेलंगाना और गुजरात तक में इसका असर दिखेगा. 

साल 2013-2014 के अक्टूबर महीने में भी भयंकर चक्रवाती तूफान आया था. यह फेलिन और हुदहुद था. दोनों तूफानों ने ओडिशा तथा आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके में बहुत तबाही मचाई थी. दक्षिण पश्चिम मानसून भी साल 2020 में वापस आने वाला है. 30 सितंबर को इसने उत्तर पश्चिम भारत को अलविदा कह दिया था.

अगले दो से तीन दिनों में उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से मानसून वापस जा सकता है. हालांकि मध्य भारत और पूर्वी तथा पूर्वोत्तर राज्यों से अभी मानसून के वापस जाने की संभावना नहीं है, क्योंकि निम्न दबाव का एक क्षेत्र बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है.

Video: एक तारे की मौत के बाद आसमान में हुआ जबरदस्त विस्फोट, NASA का वीडियो देख हो जाएंगे दंग

Corona Virus Update: दुनियाभर में अब तक 10 लाख 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 3.53 करोड़ लोग कोविड पॉजिटिव

First published: 5 October 2020, 10:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी