Home » इंडिया » Cyclone Nisarga: change in timings of trains going to and from Mumbai, see the complete list here
 

Cyclone Nisarga: मुंबई से आने-जाने वाली ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव, यहां देखिये पूरी लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2020, 10:22 IST

Cyclone Nisarga: चक्रवात निसर्ग के मद्देनजर सेंट्रल रेलवे ने बुधवार को कई विशेष ट्रेनों को पुनर्निर्धारित (rescheduled) किया है. ये ट्रेनें जो बुधवार को मुंबई से आने या जाने वाली थी. मध्य रेलवे का कहना है कि गोरखपुर, दरभंगा, वाराणसी और कुछ अन्य जगहों के लिए जाने वाली ट्रेनों का समय जो पहले सुबह के लिए निर्धारित था, अब बदल दिया गया है.

इसी तरह आज मुंबई आने वाली कुछ विशेष रेलगाड़ियों को भी रेलवे अधिकारियों द्वारा विनियमित डायवर्ट किया गया है. 02542 LTT-गोरखपुर, 06345 LTT-तिरुवनंतपुरम, 01061 LTT-दरभंगा, 01071 LTT-वाराणसी, 01019 CSMT-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेनें अब मुंबई से दिन के बजाय रात में वहां से निकलेंगी. जबकि पटना, वाराणसी और तिरुवनंतपुरम से जो ट्रेनें दिन में मुंबई पहुंचने वाली थीं, वो वक्त से पहले ही मुंबई पहुंचेंगी.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात निसर्ग 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से महाराष्ट्र के उत्तरी तट की ओर बढ़ रहा है. यह अगले 12 घंटों में 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं और भारी बारिश होने की संभावना है.

IMD मुंबई की वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने कहा ''निसर्ग तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है. हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. पूरे रायगढ़, मुंंबई, ठाणे, पालघर में भारी से भारी वर्षा की संभावना है. आज दोपहर 1-3 बजे के बीच ये अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा''.

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) का कहना है कि महाराष्ट्र में NDRF की 20 टीमों की तैनाती की गई है. इनमे मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें, पालघर में 2 टीमें, ठाणे में 2 टीमें (1 एनराउट), रत्नागिरी 2 टीमें और सिंधुदुर्ग में 1 टीम तैनात की गई है.

भारत मौसम विभाग (IMD) का कहना है ''पिछले 6 घंटों के दौरान 13 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तरी महाराष्ट्र तट पर आ रहा है. यह अलीबाग से 155 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और मुंबई से 200 किमी दक्षिण-पश्चिम में है.

Cyclone Nisarga: आज दोपहर मुंबई तट से टकराएगा निसर्ग तूफान, मचा सकता है भारी तबाही

First published: 3 June 2020, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी