Home » इंडिया » Cyclone Vardah wreaks havoc in Tamil Nadu, Met dept issues further warnings
 

'वरदा' गुजर गया, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में तबाही छोड़ गया, दस की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 December 2016, 7:36 IST

सोमवार की दोपहर तमिलनाडु के तटीय इलाके में आए वरदा तूफ़ान की चपेट में आने से चाल लोगों की मौत हो गई हैं. इनमें से दो मौतें चेन्नई, एक कांचीपुरम और एक नागपट्टनम में हुई हैं. हालांकि अब तूफ़ान थमता नज़र आ रहा है. शाम चार बजे के बाद से चेन्नई में बारिश नहीं हुई है. एनडीआरएफ़ की टीमें तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में राहत और बचाव के काम में लगी हुई हैं. चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवुल्लर में स्कूल कॉलेज आज भी बंद रहेंगे. 

चेन्नई में फ्लाइट ऑपरेशंस सोमवार की रात 9 बजे तक के लिए रोक दिया गया था. इन इलाक़ों से गुज़रने वाली ट्रेनों की सेवा भी सोमवार को रोक दी गई थी. 

मौसम विभाग ने कहा है कि बेशक तूफ़ान थम गया है लेकिन कुछ-कुछ देर के बाद बारिश होती रहेगी. चेन्नई में शाम चार बजे के बाद से बारिश नहीं हुई है. 

वरदा तूफ़ान की वजह से अभी तक 47 झोपड़ियां तबाह हो चुकी हैं. 3384 पेड़ उखड़ गए थे जिनमें से 696 को रास्तों से हटा दिया गया है ताकि आवागमन दोबारा शुरू हो सके. एनडीएमए ने कहा है कि अभी तक 3400 बिजली के खंभों के उखड़नी की सूचना भी मिली है. 

वरदा तूफ़ान आने की वजह से चेन्नई समेत तटीय इलाक़ों में रात जैसा अंधेरा छा गया था. सरकार ने कहा है कि आधी रात तक लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकलें. 

वरदा तूफ़ान इतना शक्तिशाली था कि चेन्नई में एक पांच सितारा होटल की दीवार में लगे कांच के शीशे टूट गए. वहीं आंध्र प्रदेश में तेल ले जा रहा एक टैंकर सड़क पर पलट गया. 

तमिलनाडु के तटीय इलाक़े से अभी तक 7 हज़ार लोगों को हटाया गया है जबकि आंध्र प्रदेश में यह आंकड़ा 9,400 है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दोनों राज्यों में फ़ोन कर हुए नुकसान का ब्यौरा जाना. उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी तरह की मदद की ज़रूरत ह तो केंद्र सरकार इसके लिए तैयार है. 

राहत और बचाव कार्यों में मदद के लिए नेवी, एयरफोर्स और सेना की टीमें भी तैयार थीं. पांच हज़ार लोगों के लिए खाना, पानी और डॉक्टरों की टीम के साथ नेवी के दो जहाज़ तैयार थे. 

वरदा तूफ़ान मंगलवार को कर्नाटक पहुंच जाएगा और 14 दिसंबर को दक्षिणी गोवा में हिट करेगा. 

First published: 13 December 2016, 7:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी