Home » इंडिया » Cyclone Vayu live update NDRF team on alert in Gujarat 40 train cancelled
 

गुजरात के तट से आज टकराएगा चक्रवाती तूफान वायु, 40 ट्रेनें रद्द, कई जिलों में अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 9:25 IST

चक्रवाती तूफान वायु तेजी से गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है. अब इसने खतरनाक रूप ले लिया है. इसके आज गुजरात तट से टकराने की संभावना है. चक्रवाती तूफान वायु के चलते गुजरात के पोरबंदर में समुद्र के जल स्तर में इजाफा देखने को मिला है. मौसम विभाग का कहना है कि, चक्रवाती तूफान वायु गुरुवार दोपहर के वक्त वेरावल तट से 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा.

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए मछुआरों को समुद्र में ना जाने की हिदायत दी है. वहीं समुद्र तट पर बसे मछुआरों के कई गांवों में समुद्र का पानी भरने की खबर है. एनडीआरएफ, पुलिस, सेना, वायुसेना और नौसेना ने संयुक्त ऑपरेशन शुरू कर दिया है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 52 टीमें, एसडीआरएफ की 9, एसआरपी की 14 कंपनियां, 300 मरीन कमांडो और 9 हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं.

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान वायु की वजह से इलाके में 150 किलोमीटर से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. साथ ही मूसलाधार बारिश होगी और समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में वायु तूफान काफी तबाही मचा सकता है. विभाग ने गुजरात के साथ दमन द्वीव के तटीय इलाकों में भारी बारिश का संभावना जताई है. चक्रवाती तूफान वायु के चलते गृहमंत्रालय ने गुजरात के दस जिलों में अलर्ट जारी किया है. एनडीआरएफ की 52 टीमों को गुजरात भेजा गया है, जबकि सेना को स्टैंड बाय पर रखा गया है. तूफान से निपटने के लिए नौसेना के विमानों और पोतों को भी तैयार रखा गया है.

चक्रवाती तूफान वायु के मद्देनजर 70 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. पश्चिम रेलवे के मुताबिक चक्रवात वायु के चलते आने वाली संभावित आपदा को देखते हुये रेलवे ने 70 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. साथ ही 28 ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही रोक दिया गया हैहालांकि यात्रियों की परेशानी को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने विशेष राहत ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है. ये विशेष ट्रेनें गांधीधाम, भावनगर पारा, पोरबंदर, वेरावल और ओखा से प्रत्येक जगह से चलेंगी ताकि वहां से लोगों को निकालने में मदद मिल सके.

चक्रवात ‘वायु’ के चलते गुजरात सरकार ने सौराष्ट्र और कच्छ जिले निचले इलाकों से करीब तीन लाख लोगों को निकालने का अभियान तेज कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात के वेरावल तट से 340 किलोमीटर दूर है और यह गुरुवार को तटीय इलाकों से टकराएगा. इसके अलावा चक्रवाती तूफानी के चलते स्कूल, कॉलेजों और आंगनवाड़ियों में 12 और 13 जून को छुट्टी की घोषणा की है.

गर्म हवाओं ने तोड़ा तीन दशक का रिकॉर्ड, हिल स्टेशनों में हुए आबादी से ज्यादा पर्यटक

First published: 13 June 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी