Home » इंडिया » Cyclone Vayu: Odisha offers help to Gujarat
 

वायु से निपटने के लिए गुजरात ने मांगी फानी को झेल चुके ओडिशा से मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2019, 16:02 IST

चक्रवात वायु गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है. ओडिशा सरकार ने बुधवार को पश्चिमी राज्य को मदद की पेशकश की, जिसने सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों के निचले इलाकों से लोगों को स्थानांतरित करने के लिए बड़े पैमाने पर निकासी अभ्यास शुरू किया है.

गुजरात के मुख्य सचिव जे.एन. ने अपने ओडिशा के समकक्ष ए.पी. पाधी को फोन किया और ओडिशा से युद्धस्तर पर चक्रवाती तूफान से निपटने के बारे में सलाह मांगी. ए.पी. पाधी ने पत्रकारों से कहा “गुजरात के मुख्य सचिव ने मुझे फोन किया था और लैंडफॉल के आगे किए जाने वाले उपायों पर चर्चा की थी.

 

हमने गुजरात को हर तरह की मदद की पेशकश की है. हालांकि गुजरात के मुख्य सचिव ने कहा है कि वे स्थिति को ध्यान में रखते हुए आवश्यक मदद लेंगे. अधिकारियों ने कहा कि गुजरात सरकार पूर्वी राज्य की इसी वर्ष मई में चक्रवात फानी जैसी आपदाओं और पिछले साल साइक्लोन तितली के सफल संचालन के मद्देनजर ओडिशा के साथ लगातार संपर्क में है.

दोनों मामलों में, ओडिशा स्थिति को संभालने के कारण मानव हताहतों की संख्या को कम करने में सफल रहा था. चक्रवात फानी के दौरान ओडिशा सरकार ने पुरी में 15 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का रिकॉर्ड बनाया था. आईएमडी के अनुसार चक्रवात वायु एक खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदल गया और गुरुवार सुबह तक 145 किमी प्रति घंटे से 170 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान 'वायु' कभी भी गुजरात में मचा सकती है तबाही, हाई अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज बंद

First published: 12 June 2019, 16:02 IST
 
अगली कहानी