Home » इंडिया » Dalai Lama refuses to come to Indian Science Congress after canceling program in Delhi
 

दलाई लामा ने दिल्ली में कार्यक्रम रद्द होने के बाद भारतीय विज्ञान कांग्रेस में आने से किया इंकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2018, 10:50 IST

शुक्रवार को मणिपुर में शुरू होने वाले भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) के 105 वें संस्करण के लिए तिब्बत धार्मिक गुरु दलाई लामा को मुख्य अतिथि के रूप में सूचीबद्ध किया गया था लेकिन वह इस समारोह में शामिल नहीं होंगे. गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले ही सरकार का एक नोट सामने आया था. जिसमे कहा गया था कि वरिष्ठ नेताओं और सरकारी अधिकारियों को तिब्बत से जुड़े कर्यक्रमों से दूर रहना चाहिए.

हालांकि साइंस कांग्रेस की वेबसाइट पर लिखा गया है कि कार्यक्रम में तीन नोबेल विजेता दलाई लामा, मोहम्मद युनूस और हिरोशी अमानो मुख्य अतिथि के रूप में आ रहे हैं. इंडियन सांइस कांग्रेस एसोसिएशन के जनरल प्रेसिडेंट अच्युत सामंत का कहना है कि दलाई लामा को इस सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था, लेकिन वह नहीं आ पा रहे. सामंत ने कहा, 'हमें यह बताया गया कि अभी वह दो महीने पहले ही मणिपुर आए थे.'

ये भी पढ़ें : केंद्र सरकार के रेड कार्ड के बाद दलाई लामा का इवेंट दिल्ली से धर्मशाला शिफ्ट हुआ

 

सामने आया था सरकार का पत्र

दलाई लामा के भारत आने के 60 वर्ष पूरे होने पर तिब्‍बत की निर्वासित सरकार की ओर आयोजित होने वाला कार्यक्रम एक अप्रैल को दिल्ली के बजाय हिमाचल के धर्मशाला में आयोजित किया जाना है. यह पहले दिल्ली में होना था. यह कैबिनेट सचिव पी.के. सिन्हा के उस नोट के सार्वजनिक होने के तीन दिन बाद हुआ. जिसमें उन्होंने निर्देश दिया था कि नेताओं और सरकारी कर्मचारियों को तिब्बत से संबंधित कार्यक्रमों से दूर रहना चाहिए.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार तिब्बती नेताओं ने आधिकारिक तौर पर कहा था कि वे भारत की बाध्यता को समझते हैं. दूसरी ओर भारत सरकार भी समझती है कि सिन्‍हा के कदम से तिब्‍बत की सरकार में गुस्‍सा है और उन्‍हें काफी तकलीफ हुई है. 

First published: 13 March 2018, 10:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी