Home » इंडिया » Dangerous Corona Virus knocked in India, snake borne disease kills people
 

खतरनाक कोरोना वायरस की भारत में एंट्री, मुंबई में मिले दो मरीज, सांप से पैदा हुई बीमारी ले रही जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 16:10 IST

Coronavirus in India: चीन से फैले खतरनाक कोरोना वायरस या वुहान वायरस (Wuhan Virus) अब भारत में भी अपना कहर बरपा सकता है. मुंबई में वायरस के दो मामले सामने आए है. इसके बाद मुंबई में अलर्ट जारी कर दिया गया है. इन दो संदिग्धों को मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. संदिग्धों का परीक्षण किया जा रहा है.

दूसरी तरफ चीन मेें कोरोना वायरस से 26 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, इस वायरस से 830 लोग संक्रमित पाए गए हैं. चीन में 9 शहरों को बंद कर दिया गया है. बता दें कि चीन के वुहान शहर में 700 से ज्यादा इंडियन स्टूडेंट पढ़ाई करते हैं. शोधकर्ताओं ने इस वायरस का इलाज तलाशने की शुरुआत कर दी है.

कोरोना वायरस को लेकर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस की उत्पत्ति का मुख्य स्रोत सांप हो सकता है. Chinese krait और Chinese cobra सांपों से इसकी उत्पत्ति मानी जा रही है. बता दें कि ये दोनों बहुत ही जहरीले और विषैले सांप हैं. रिसर्च के सामने आने के बाद माना जा रहा है कि इससे इलाज तलाशने में आसानी होगी.

मरीज का बचना है मुश्किल

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में सर्दी-जुक़ाम के लक्षण नजर आते हैं. धीरे-धीरे इसके लक्षण गंभीर हो जाते हैं. तब तक इसके वायरस फेफड़ों पर घातक हमला कर देते हैं. फिर मरीज की हालत गंभीर हो जाती है और उसे बचाना लगभग नामुमकिन हो जाता है. 

क्या हैं लक्षण?

कोरोना वायरस के शिकार लोगों में शुरुआत में सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में ख़राश, बुखार, अस्वस्थता का अहसास होता है. इसके अलावा छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना, थकान महसूस होने लगता है. बाद में यह बीमारी निमोनिया की तरह लगती है. कोरोना वायरस मूलतौर पर फेफड़ों पर हमला करती है तथा नुकसान पहुंचाती है. 

कोरोनावायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट, 43 उड़ानों के 9,150 यात्रियों की जांच

आजम खान को एक और झटका, किसानों को वापस दी जाएगी जौहर यूनिवर्सिटी की कब्जे वाली जमीन

खुशखबरी! देश की ये बड़ी IT कंपनी देने जा रही हजारों छात्रों को नौकरी, मिलेगा लाखों का पैकेज

First published: 24 January 2020, 16:10 IST
 
अगली कहानी