Home » इंडिया » Darbhanga Express ran 350 kilometers After break fails train accident news
 

बुलेट ट्रेन बनी दरभंगा एक्सप्रेस!

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2017, 13:33 IST

पिछले कर्इ दिनों से रेल हादसों के संख्या में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है. हाल ही में दरभंगा से मुंबई जाने वाली दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन बुलेट ट्रेन बनकर पटरी पर दौड़ने लगी.

असल में लंबी दूरी की इस ट्रेन का ब्रेक फेल था, इसके बावजूद यह 350 किलोमीटर तक दौड़ाई गई. बता दें कि दरभंगा से मुंबई जाने वाली ट्रेन के 21 डिब्बों में से 19 का ब्रेक फेल हो गया था, फिर भी उसे वाराणसी तक दौड़ाया गया. इस ट्रेन में 2000 पैसेंजर सवार थे.

रेल हादसों से नहीं कोई सबक
चौंकाने वाली बात यह है कि हाल में हुए रेल हादसों से डिपार्टमेंट कोई सबक लेने को तैयार नहीं है. बता दें कि पिछले महीने उत्तर प्रदेश में ट्रेन के पटरी से उतर जाने के कारण 23 लोगों की जान चली गई थी, इसके अलावा हाल में कई और रेल हादसे हुए.

मंगलवार को मुंबई जा रही 2000 यात्रियों से भरी दरभंगा एक्सप्रेस के ब्रेक्स के ठीक ढंग से काम न करने के बावजूद 350 किलोमीटर तक यूं ही दौड़ती रही. जानकारी के मुताबिक 13 सितंबर को रेलवे बोर्ड सदस्य आरएल गुप्ता ने हाजीपुर में पूर्वी मध्य रेलवे के चीफ मकैनिकल इंजीनियर को पत्र लिखा था. पत्र के मुताबिक मुंबई जाने वाली दरभंगा-लोकमान्य तिलक टर्मिस एक्सप्रेस के ब्रेक्स में पॉवर नहीं था. पत्र में स्पष्ट बताया गया था कि यह बेहद गंभीर मामला था, जिससे कोई बड़ी दुर्घटना भी घट सकती है.

उधर, उत्तरी मध्यम रेलवे के चीफ पीआरओ राजेश कुमार ने दावा किया है कि उन्हे रेलवे बोर्ड की ओर से मिले किसी पत्र की कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि गड़बड़ी मामूली थी जिसे तकनीक विशेषज्ञ ने सुधार दिया था. कुमार ने बताया कि वाराणसी में ट्रेन को दोबारा चेक किया गया.

तकनीक विशेषज्ञ के संतुष्टि के बाद ही ट्रेन को फिर से रवाना किया गया. उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया था. सूत्रों ने बताया कि ट्रेन के मुंबई पहुंचने पर सेंट्रल रेलवे ने प्राइमरी मेनटिनेंस करवाया जिसके बाद ट्रेन एलटीटी पहुंची, जहां से उसे गुरुवार को दरभंगा के लिए रवाना होना था. गुरुवार को ट्रेन जैसे ही रवाना हुई, ब्रेक सिस्टम में खराबी के कारण कल्याण में फिर रुक गई.

First published: 15 September 2017, 11:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी