Home » इंडिया » David R syiemlieh appointed upsc chairman
 

डेविड सिम्लिह यूपीएससी के अध्यक्ष नियुक्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(फाइल फोटो )

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डेविड आर सिम्लिह (63) को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. सिम्लिह मेघालय से हैं और यूपीएससी के सदस्य रहे हैं. एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद के कर्तव्यों के निर्वहन के लिए सिम्लिह की नियुक्ति की है.

यूपीएससी के सदस्य सिम्लिह 4 जनवरी को अपना कार्यभार संभालेंगे. वह 21 जनवरी 2018 को अपने सेवानिवृति तक या फिर अगले आदेश तक इस पद पर रहेंगे. 

सिम्लिह मध्य प्रदेश कैडर की रिटायर्ड आएएस अधिकारी अल्का सिरोही का स्थान लेंगे. अल्का बीते साल 21 सितंबर को यूपीएससी की अध्यक्ष बनी थीं.

संघ लोक सेवा आयोग (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन), भारत के संविधान द्वारा स्थापित एक संवैधानिक निकाय है, जो भारत सरकार के लोकसेवा के पदाधिकारियों की नियुक्ति के लिए परीक्षाओं का संचालन करती है. इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को हुई थी.

संविधान के अनुच्छेद 315-323 में एक संघीय लोक सेवा आयोग और राज्यों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग के गठन का प्रावधान है. आयोग के सदस्य राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त होते हैं. कम से कम आधे सदस्य किसी लोक सेवा के सदस्य (कार्यरत या अवकाशप्राप्त) होते हैं, जिनके पास न्यूनतम 10 वर्षों तक लोक सेवा आयोग के सदस्य पद पर रहने का अनुभव हों. इनका कार्यकाल 6 वर्षों या 65 वर्ष की उम्र (जो भी पहले आए) तक का होता है.

First published: 3 January 2017, 10:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी