Home » इंडिया » Dawood Ibrahim finance manager Jabir Moti detained by UK security agencies from London
 

दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ लंदन से गिरफ्तार, अंडरवर्ल्ड डॉन भी होगा कब्जे में?

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2018, 9:54 IST

दाऊद इब्राहिम के खास साथी और दाहिना हाथ माने जाने वाले जबीर मोती को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. यूके की सुरक्षा एजेंसियों ने जबीर को हिल्टन होटल से गिरफ्तार किया है. शुक्रवार को जबीर को लंदन के हिल्टन होटल से गिरफ्तार करने के बाद उसे अदालत में पेश किया गया.

बता दें कि अंडरवर्ल्ड डॉन का दाहिना हाथ माना जाने वाला मोती ब्रिटेन, यूएई और बाकी देशों में दाऊद का कामकाज संभालता था. उसकी गिरफ्तारी भारत के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. दरअसल, भारत ने मोती को इंग्लैंड से गिरफ्तार करने की अपील की थी. जबीर दाऊद का काम देखने के अलावा उस पर ड्रग्‍स तस्‍करी, फिरौती और अन्‍य अापराधिक मामलों में भी शामिल होने का आरोप है.

 

बता दें कि दाऊद इब्राहिम 1993 में हुए मुंबई सीरियल बम धमाकों का सरगना है. खबर है कि वह इन दिनों पाकिस्तान के कराची में रहता है. 2016 में भारतीय खुफिया एजेंसियों ने जबीर और दाऊद के गुर्गे खालिक अहमद के बीच फोन पर हुई बातचीत का खुलासा किया था. इस बातचीत में खुलासा हुआ था कि खालिक हवाला के जरिए भेजे गए डी-कंपनी के 40 करोड़ रुपए लेकर भाग गया.

पढ़ें- Video: पाकिस्तान के आर्मी चीफ को देखते ही गले पड़ गए सिद्दू, भारत में मचा बवाल

फिलहाल यूके की पुलिस को जबीर के पास पाकिस्तानी पासपोर्ट मिला है. इस पर कराची का पता लिखा है. जबीर के पास ब्रिटेन का 10 साल का वीजा था. कहा जा रहा है कि वह एंटीगुआ की नागरिकता लेने की फिराक में था.

First published: 19 August 2018, 9:54 IST
 
अगली कहानी