Home » इंडिया » dawood ibrahim plotted a huge attack bjp and rss leader
 

दाऊद के निशाने पर थे बीजेपी और आरएसएस के बड़े नेता

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2016, 16:32 IST

1993 मुंबई बम धमाकों के आरोपी और अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम बीजेपी और आरएसएस के बड़े नेताओं पर हमले की साजिश कर रहा था.

इस बात का दावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने किया है. जांच एजेंसी के मुताबिक वो आगामी शनिवार को डी-कंपनी के 10 सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी.

इस मामले में अंग्रेजी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की खबर के मुताबिक डी-कंपनी के इन सदस्यों को मोदी सरकार बनने के तुरंत बाद भारत में तनाव फैलाने, चर्चों और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेताओं पर हमला करने के लिए कहा गया था.

इसी साजिश के तहत माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के गुर्गों ने 2 नवंबर 2015 को गुजरात में दो दक्षिणपंथी नेताओं शिरीष बंगाली और प्रग्नेश मिस्त्री की हत्या की थी.

एनआईए के मुताबिक इस वारदात के बाद पकड़े गए दाऊद के गुर्गों ने पूछताछ में बताया कि 1993 के मुंबई के सीरियल धमाकों के आरोपी याकूब मेमन की फांसी का बदला लेने के लिए दाऊद के इशारे पर इन हत्याओं को अंजाम दिया.

हालांकि जांच के दौरान एनआईए को पता चला कि दाऊद के पाकिस्तानी साथी जावेद चिकना और दक्षिण अफ्रीकी मूल के जाहिद मियां उर्फ 'जाओ' हिंदू नेताओं की हत्याओं के मुख्य साजिशकर्ता थे.

उनके द्वारा भारत में दूसरे धार्मिक नेताओं और चर्चों पर बड़े हमला की योजना थी, जिससे देश में तनाव फैल जाए.

जावेद चिकना और जाहिद मियां ने बीजेपी और आरएसएस के बड़े नेताओं की एक हिटलिस्ट बनाई थी.एनआईए ने हाल ही पाकिस्तान में मौजूद चिकना को पकड़ने और भारत लाने के लिए इंटरपोल से मदद मांगी थी.

इसके अलावा भारत ने पाकिस्तान, नेपाल, दक्षि‍ण अफ्रीका, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका को जुडिशल रिक्वेस्ट भी भेजी थीं.

अखबार ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि एनआईए अपनी चार्जशीट में डी-कंपनी के 10 सदस्यों के नाम शामिल करेगी.

इसमें से सात सदस्य, हाजी पटेल, मोहम्मद यूनुस शेख, अब्दुल सामद, आबिद पटेल, मोहम्मद अल्ताफ, मोहसिन खान और निसान अहमद पिछले साल पकड़े गए हैं.

बताया जाता है कि आबिद पटेल और चिकना भाई हैं और पटेल को मिस्त्री और बंगाली को मारने के लिए 50 लाख रुपये मिले थे.

जांच एजेंसी अपनी चार्जशीट में दाऊद को शामिल नहीं करेगी. उसके खिलाफ सबूत पाए जाने पर उसके नाम की एक सप्लीमेंटरी चार्जशीट दाखिल की जाएगी.

गौरतलब है कि जाओ और चिकना की ताजा तस्वीरों के साथ पहले ही रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है. चिकना का नाम 48 मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों में शामिल है. इस लिस्ट में हाफिज सईद और दाऊद के नाम भी हैं.

First published: 6 May 2016, 16:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी