Home » इंडिया » Dawood-link shadow, Iqbal Mirchi family took offshore route
 

दाउद और इकबाल मिर्ची के संबंधों पर मोजेक फोंसेका ने लगाई मुहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2016, 20:48 IST
QUICK PILL
  • अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के पैसों की कथित देखभाल करने वाले इकबाल मिर्ची ने ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड में कंपनी बनाई जिसकी मदद से उन्होंने दूसरे देशों में कई संपत्तियां खरीदीं.
  • मोजेक फोंसेका लीक से पहले यह सब कुछ भारतीय जांच एजेंसियां अपनी डोजियर में साफ कर चुकी हैं. मिर्ची को स्कॉटलैंड यार्ड ने 1994 में सीबीआई के रेड कॉर्नर नोटिस के बाद गिरफ्तार किया था.

अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के पैसों की कथित देखभाल करने वाले इकबाल मिर्ची की मौत तीन साल पहले हो चुकी है लेकिन पनामा लीक के बाद वह एक बार फिर से सुर्खियों में है.

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक भारतीय जांच एजेंसियां अपने डोजियर में मिर्ची की विदेशी कंपनियों का जिक्र कर चुकी है कि कैसे मिर्ची और उसके परिवार वालों ने संपत्ति खरीदने के लिए विदेशों में बनी कंपनियों की मदद ली.

मिर्ची ने करीब ऐसी 17 कंपनियां बनाई थी. इनमें से एक कंट्री प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने साइप्रस, तुर्की, मोरक्को और स्पेन में संपत्तियां खरीदीं. इंडियन डोेजियर में जो कुछ भी मिर्ची के बारेे में सुरक्षा एजेंसियों नेे बताया था उसकी पुष्टि अब पनामा की कंपनी मोजेक फोंसेका के लीक हुए दस्तावेज से होती है.

और पढ़ें: ब्लादिमीर पुतिन, नवाज शरीफ और जैकब जुमा भी ब्लैकमनी के महारथी

लीक हुए दस्तावेज के मुताबिक कंट्री प्रॉपर्टीज ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड में प्रॉपर्टी इनवेस्टमेंट वाली कंपनी के तौर पर रजिस्टर्ड है.

2013 में मर चुके हैं मिर्ची

2015 में लंदन में 63 साल की उम्र में इकबाल मिर्ची की मृत्यु हो गई थी. सीबीआई की तरफ से रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए जाने के बाद मिर्ची को स्कॉटलैंड यार्ड नेे 1994 में गिरफ्तार किया था. मिर्ची ने गिरफ्तारी के बाद प्रत्यर्पण की कोशिशों का विरोध किया था.

मिर्ची की पत्नी हाजरा इकबाल मेमन और उनके बेटे जुनैद मेमन और आसिफ इकबाल मेमन को ईडी ने नोटिस जारी किया था. मुंबई की विवादित संपत्तियों को बेचने और ब्लैक मनी के इस्तेमाल के लिए बनाई गई विदेशी कंपनियों के लेन-देन को लेकर ईडी ने इन्हें नोटिस भेजा था.

दूसरी कड़ी

पनामा लीक में एक और दूसरी कंपनी का नाम सामने आया है जिसका संबंध मिर्ची के साले अकबर आसिफ उर्फ बाबा आसिफ से है. आसिफ मिर्ची की दूसरी पत्नी के भाई हैं. आसिफ मिर्ची ने एक प्राइवेट फाउंडेशन डेट्स फाउंडेशन बनाई है.

मोजेक फोंसेका के दस्तावेेजों के मुताबिक आसिफ फिलहाल मोंटे कार्लो में रह रहे हैं. अकबर की पत्नी कविता चार्ल्स सिंह और उनकी बेटी हाया आसिफ डेट्स फाउंडेशन के शेयरहोल्डर्स हैं. मोजेक फोंसेका के दस्तावेजों में कंट्री प्रॉपर्टीज के नाम से 46 दस्तावेज हैं.

और पढ़ें: पनामा लीक पर सरकार सख्त, जांच के लिए बनेगी मल्टी एजेंसी ग्रुप

और पढ़ें: टैक्स चोरी के गोरखधंधे में कई भारतीय दिग्गज शामिल

First published: 5 April 2016, 20:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी