Home » इंडिया » Dawoodi Bohra Muslim community with PM modi, today meet in indore
 

बोहरा समुदाय: गुजरात के CM से लेकर भारत के PM तक हमेशा नरेंद्र मोदी के साथ रहा है ये मुस्लिम समुदाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 12:32 IST
(ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर में आज दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय के कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी आज इस कार्यक्रम में बोहरा समुदाय के 53वें धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के साथ शामिल हो रहे हैं. इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद हैं.

इंदौर में आयोजित ये कार्यक्रम हज़रत इमाम हुसैन की शहादत के स्मरणोत्सव ‘अशरा मुबारका’ में किया जा रहा है. ऐसा पहली बार है जब बोहरा समाज के प्रवचन कार्यक्रम में किसी प्रधानमन्त्री ने शिरकत की हो. इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बतौर राजकीय अतिथि बुलाया गया है.

गौरतलब है कि बोहरा समुदाय और मोदी का साथ गुजरात के उनके मुख्यमंत्री कार्यकाल के समय से ही देखा जा सकता है. इसका एक कारण है गुजरात में व्यापारियों के हित में बनाई गयी नीतियां. ऐसा माना जाता है कि इन नीतियों के बाद से बोहरा समुदाय मोदी के साथ जुड़ा और तब से लेकर आज जब नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमन्त्री बन गए है ये साथ बदस्तूर जारी है.

बोहरा समुदाय से उनके जुड़ाव को लेकर हमेशा ही अलग अलग विचारधाराएं व्याप्त है. क्योंकि एक तरफ तो परधानमंत्री पूरे भारत में एक लोकप्रिय नेता है लेकिन कई मौकों पर मुस्लिम समुदाय में उनकी लोकप्रियता को लेकर कोई ठोस दावा नहीं किया जा सकता है. ऐसे हालात में मुस्लिमों में एक तबका ऐसा है जो शुरू से मोदी के साथ रहा है. ये तबका बोहरा समुदाय ही है.

आंकड़ों को देखें तो गुजरात में मुस्लिम समुदाय की आबादी करीब 9 फीसदी है. इनमें बोहरा समुदाय केवल एक फीसदी है. ये समुदाय मुख्यतया कारोबारी है.

इतिहास में देखें तो 2002 के गुजरात दंगों के दौरान बोहरा समुदाय को बहुत नुकसान हुआ था. इसके बाद इस समुदाय ने विधानसभा चुनावों में बीजेपी का मुखर विरोध भी किया था लेकिन बीजेपी को जीत हासिल हुई. सत्ता में आने के बाद मोदी ने गुजरात के व्यापारियों के लिए बहुत ही सुविधाजनक और लाभकारी नीतियां बनाई जिसके बाद बोहरा समाज मोदी के करीब आ गया. और तब से लेकर अब तक बोहरा समुदाय ने मोदी का हमेशा साथ दिया है.

First published: 14 September 2018, 12:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी