Home » इंडिया » Deepak Raj Gupta first Indian to take oath as Australian MLA
 

ऑस्ट्रेलिया के विधायक ने 'भगवद् गीता' पर हाथ रखकर ली शपथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2019, 12:10 IST

ऑस्ट्रेलिया की विधानसभा यानि ऑस्ट्रेलियन कैपिटल टेरेटरी असेंबली में भारतीय मूल के दीपक राज गुप्ता ने मंगलवार को भगवद् गीता पर हाथ रखकर विधायक पद की शपथ ली. दीपक राज महज 30 साल के हैं और वह ऑस्ट्रेलिया की विधानसभा में विधायक बनने वाले पहले भारतीय मूल के व्यक्ति हैं. दीपक राज साल 1989 में ऑस्ट्रेलिया गए थे.

भगवद् गीता पर हाथ रखकर विधायकी की शपथ लेने के फैसले पर उन्होंने कहा कि वह पहले ही इसके बारे में सोच चुके थे. ऑस्ट्रेलिया में बाइबल पर हाथ रखकर शपथ ली जाती है लेकिन जब मैंने अपनी इच्छा बताई तो असेंबली के अफसरों ने नियम चेक किए कि क्या कोई सदस्य अन्य धर्म के ग्रंथ पर हाथ रखकर शपथ ले सकता है?

दीपक ने बताया कि जब अफसरों को किसी तरह की बंदिशें नहीं लगीं तो उन्होंने मुझे गीता पर हाथ रखकर शपथ लेने की अनुमति दे दी. इसके बाद मैं विधानसभा में अपने साथ भगवद् गीता की एक प्रति लेकर गया था. दीपक ने शपथ लेने के बाद भगवद् गीता को ऑस्ट्रेलिया की असेंबली में बतौर सोविनियर के तौर पर गिफ्ट कर दिया.

दीपक ने ऑस्ट्रेलिया में काफी संघर्ष किया है. यहां से जाने के बाद वहां उन्होंने कार धोने से लेकर रेस्टारेंट में काम किया. इसके साथ ह वह पढ़ाई भी करते रहे. साल 1991 में दीपक को पब्लिक रिलेशन ऑफिसर की जॉब मिली. फिर उन्हें डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस में एग्जीक्यूटिव अफसर की सरकारी नौकरी मिल गई थी. दीपक साल 2006 से 2016 तक ऑस्ट्रेलिया-इंडिया बिजनेस काउंसिल के प्रेसिडेंट भी रहे. 

तीन तलाक: मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, राज्यसभा में ऐतिहासिक बिल पास

First published: 31 July 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी