Home » इंडिया » Defamation case against Rahul Gandhi blaming RSS for assassination of Mahatma Gandhi SC observes: You must face trial
 

सुप्रीम कोर्ट: गांधी की हत्या में संघ को जिम्मेदार बताने पर मुकदमे का सामना करें राहुल गांधी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2016, 13:21 IST
(फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट ने मानहानि से जुड़े एक मामले में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की याचिका पर सुनवाई की. राहुल ने महाराष्ट्र की एक निचली अदालत में चल रहे आपराधिक मानहानि के मामले को रद्द करने की मांग की है.

राहुल की याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "आपको केस में मुकदमे का सामना करना चाहिए." कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कथित तौर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या का आरोप राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर लगाया था.

राहुल के इस बयान के खिलाफ महाराष्ट्र की एक निचली अदालत में याचिका दाखिल की गई थी.

'गोडसे ने मारा और आरएसएस ने मारा में फर्क'

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "केस का फैसला मेरिट के आधार पर होना चाहिए कि आपने जो कहा वो जनता के लिए अच्छा था या नहीं."

पढ़ें: नेशनल हेराल्ड केस: कोर्ट से मिला स्वामी को झटका, सोनिया राहुल को राहत

सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी पर टिप्पणी करते हुए कहा, "नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी को मारा और आरएसएस के लोगों ने गांधी जी को मारा, इन दोनों बातों में बहुत फर्क है. जब आप किसी व्यक्ति विशेष के बारे में बोलते हैं तो सतर्क रहना चाहिए. आप किसी की सामूहिक निंदा नहीं कर सकते."

27 जुलाई तक टली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने राहुल की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा, "हम सिर्फ यह जांच कर रहे हैं कि जो राहुल गांधी ने बयान दिए क्या वह मानहानि के दायरे में हैं या नहीं." 

गौरतलब है कि आरएसएस की भिवंडी इकाई के सचिव राजेश कुंटे ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोनाले में छह मार्च को एक चुनावी रैली में कहा था कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने गांधी जी की हत्या की.

पढ़ें: घमासान के बीच शांतिदूत की भूमिका में राहुल गांधी

कुंटे ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस के नेता ने अपने भाषण के जरिए संघ की प्रतिष्ठा को चोट पहुंचाने की कोशिश की. मामले की अगली सुनवाई बुधवार 27 जुलाई तक टालने का आदेश देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को अपने पक्ष में विस्तृत दलीलों के लिए मोहलत दी है.

First published: 19 July 2016, 13:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी