Home » इंडिया » Defence Expo 2020: PM Modi is Aiming at a Virtual Firing range with assault rifle in Lucknow
 

ओबामा और पुतिन की तरह मोदी ने भी लगाया निशाना, चलाई असॉल्ट राइफल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2020, 13:16 IST

PM Modi at Defence Expo Lucknow: लखनऊ में डिफेंस एक्सो का शुभारंभ हो चुका है. पीएम मोदी (PM Modi) ने बुधवार (Wednesday) को लखनऊ (Lucknow) में डिफेंस एक्सपो (Defence Expo) का उद्घाटन किया. डिफेंस एक्सपो के पहले दिन पीएम मोदी ने आधुनिक हथियारों (Modern Weapons) और वर्चुअल फायरिंग रेंज (Virtual Firing Range) का जायजा लिया. इस दौरान वहां मौजूद हथियारों के एक्सपर्ट (Expert) ने पीएम मोदी ने हथियारों के बारे में तमाम जानकारियां दीं. इस दौरान पीएम मोदी असॉल्ट राइफल (Assault Rifle) से वर्चुअल फायरिंग रेंज में निशाना लगाते नजर आए. 

बता दें कि वर्चुअल फायरिंग रेंज एक ऐसी आधुनिक तकनीक है, जिसमें बिना गोली के खर्च के तकनीक के माध्यम से निशाना लगाया जाता है. निशाना लगाने वाले को वास्तविक फायरिंग का अनुभव होता है. सैनिकों को ट्रेनिंग देने की यह एक सस्ती और सुरक्षित तकनीक है. इनदिनों लखनऊ के वृंदावन योजना परिसर में डिफेंस एक्सपो चल रहा है. जिसमें आधुनिक हथियार बनाने वाली दुनिया भर की एक हजार से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने एक्सपो का शुभारंभ करने के बाद हथियारों का लाइव प्रदर्शन भी देखा. इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पीएम मोदी के साथ मौजूद थे.

लखनऊ में चल रहा ये डिफेंस एक्सो पांच दिनों तक चलेगा. उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत आने वाले समय में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग में न केवल आत्मनिर्भर होगा, बल्कि दुनिया का एक बड़ा निर्यातक भी बनेगा. पीएम ने कहा कि मेक इन इंडिया प्रोग्राम से देश की ताकत बढ़ने के साथ ही युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार भी मिलेगा.

मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र अपनी रक्षा जरूरतों के लिए अधिक दिनों तक आयात पर निर्भर नहीं रह सकता है. उन्होंने आने वाले 5 साल में देश की रक्षा उत्पादों का निर्यात लक्ष्य पांच बिलियन डॉलर रखा है. लखनऊ डिफेंस एक्सपो 2020 उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली अपनी तरह का पहला एक्सपो है.

दिल्ली: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के OSD को सीबीआई ने रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा

दुनिया के बड़े ताकतवर देश भी नहीं ले पाएंगे टक्कर, इंडियन आर्मी के लिए ये है मोदी सरकार का मास्टरप्लान

Video: BJP के लिए प्रचार कर रहीं सपना चौधरी ने पूछा- किसे दोगे वोट, लोगों ने चिल्लाकर कहा- केजरीवाल

First published: 7 February 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी