Home » इंडिया » nirmala Sitharaman makes first women Defence Minister of india Flies In Sukhoi 30 Jet today
 

सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरकर निर्मला सीतारमण ने बनाया ये रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2018, 15:26 IST
(Raksha Mantri twitter account)

देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. सीतारमण ने ये उड़ान राजस्थान के जोधपुर के एयरफोर्स बेस से भरी. इसी के साथ निर्मला रक्षामंत्री ने एक और मुकाम हासिल कर लिया. वो देश की पहली महिला रक्षा मंत्री है जिन्होंने सुखोई-30 विमान में उड़ान भरी.

उनसे पहले बतौर महिला देश की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने सुखोई में उड़ान भरी थी. प्रतिभा पाटिल ने 25 नवंबर 2009 को बतौर राषट्रपति पुणे में उड़ान भरी थी. सीतारमण बुधवार को करीब 45 मिनट तक सुखोई-30 लड़ाकू विमान में रही.

साल 2003 में पहली बार जार्ज फर्नाडींज पहले राजनेता थे, जिन्होंने इस लड़ाकू विमान में सफर किया था. निर्मला सीतारमण समय-समय पर सेना की तीनो अंगो की हौसलाअफजाई करती रहती हैं.

इसी महीने जनवरी में रक्षामंत्री डे एट सी' अभियान में हिस्सा लेने के लिए गोवा के भारतीय नौसेना अड्डा आईएनएस पहुंची थीं. निर्मला सीतारमण ने गोवा में देश के सबसे बड़े नौसैनिक युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य का जायज़ा लिया था. वहां उन्होंने मिग-29 की उड़ान और अन्य नौसेना की गतिविधियों का जायजा लिया था.

गौरतलब है कि सुखोई -30 MKI में न्यूकिलयर स्ट्राइक करने की क्षमता है. इसके अलावा वो दुश्मन के श्रेत्र में घुस कर उसका पता लगा सकता है. सुखोई विमान को रुस ने विकसित किया है. भारतीय वायुसेना के लिए इसे हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स ने बनाया है.

First published: 17 January 2018, 15:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी