Home » इंडिया » Defence Minister Nirmala Sitharaman’s visit to Arunachal Pradesh not conducive to peace says china
 

रक्षामंत्री के अरुणाचल दौरे से बौखलाये चीन ने सीमा विवाद पर दिया बड़ा बयान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2017, 16:58 IST
(Nirmala Sitharaman twitter account)

भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल प्रदेश के दौरे से चीन बौखला गया है. रक्षा मंत्री के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन ने सोमवार को सख्त रवैया अपनाया.  चीन ने कहा कि विवादित क्षेत्र का दौरा सीमा पर शांति बनाने में सहायक नहीं होगा. हम आपको बता दें कि चीन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा जताता है. हालांकि भारत इससे इनकार करता है और इसे अपना अभिन्न हिस्सा मानता है. 

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, "भारतीय रक्षामंत्री के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर हमारा रुख बहुत साफ है कि चीन-भारत सीमा का पूर्वी भाग विवादित है. भारतीय पक्ष से विवादित क्षेत्र का दौरा इस लिहाज से शांति बनाने में सहायक नहीं है. हम आशा करते हैं कि भारतीय पक्ष चीन के साथ वार्ता व सार्थक माहौल बनाते हुए सीमा मुद्दे के उचित समाधान के लिए मिलकर काम करेगा."

सीतारमण ने रविवार को चीन से लगे अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले की सुदूर सैन्य चौकियों का दौरा किया था. चीन भारत के इस पूर्वोत्तर राज्य को अपना बताता है और इसे दक्षिण तिब्बत कहता है. सीतारमण ने भारतीय सैन्य अधिकारियों से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर रक्षा तैयारियों का जायजा लिया.

हुआ ने कहा, "हम आशा करते हैं कि भारत चीन के साथ समाधान निकालने के साझा लक्ष्य पर काम करेगा, जो कि दोनों पक्षों को स्वीकार्य हो." हम आपको बता दें कि चीन हमेशा भारतीय मंत्री या विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के अरुणाचल दौरे पर नाराजगी जाहिर करता है. इससे पहले तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के अप्रैल में अरुणाचल प्रदेश के दौरे से भारत व चीन के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गई थी.

First published: 6 November 2017, 16:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी