Home » इंडिया » Defence Minister Rajnath Singh reaches Moscow then officer want to shake hands
 

Video: रूस में राजनाथ सिंह ने अधिकारी को सिखाया भारतीय संस्कृति का पाठ, हाथ आगे बढ़ाया तो किया नमस्ते

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2020, 13:10 IST

Shanghai Cooperation Organization: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस की राजधानी मास्को पहुंचे हैं. राजनाथ सिंह के वहां पहुंचने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वह एक अधिकारी को भारतीय संस्कृति का पाठ पढ़ाते नजर आ रहे हैं.

दरअसल, राजनाथ सिंह के स्वागत में भारत की तीनों सेनाओं के अधिकारी खड़े थे. कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उन्होंने सभी अधिकारी से नमस्ते करके अभिवादन स्वीकार किया. इस दौरान वायुसेना के एक अधिकारी ने राजनाथ सिंह के आगे भूल से अपना हाथ आगे बढ़ा दिया.

लेकिन रक्षा मंत्री ने तब भी उनसे नमस्ते ही किया. इस दौरान राजनाथ सिंह अधिकारी को कुछ इंस्ट्रक्शन देते भी नजर आए. राजनाथ सिंह जब इंस्ट्रक्शन दे रहे थे तो अधिकारी सिर हिलाकर उनकी बात को सहमति देते दिख रहे हैं. इसके बाद राजनाथ सिंह ने हालचाल पूछा और थलसेना तथा नौसेना के अधिकारियों की ओर मुखातिब हुए.

यह वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है. सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि रक्षा मंत्री देश में रहें या देश के बाहर कोरोना वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का खास ख्याल रख रहे हैं. इसके अलावा भारतीय संस्कृति को भी आगे बढ़ाते दिख रहे हैं.

Ladakh standoff: भारत-चीन के बीच बुधवार को अनिर्णायक रही पैंगोंग त्सो तनाव पर बातचीत

बता दें कि राजनाथ सिंह SCO की एक बैठक में हिस्सा लेने के अलावा रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में वह द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे. एससीओ में आठ सदस्य देश हैं. इन सभी देशों के रक्षा मंत्री आतंकवाद, अतिवाद जैसी क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों तथा उनसे निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.

अगर आप भी करते हैं ट्रेन के AC कोच में सफ़र तो यात्रा से पहले जरूर पढ़ लें ये ख़बर, आपकी जेब पर बढ़ने वाला है बोझ

प्रधानमंत्री मोदी की निजी वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक, हैकर ने लोगों से की बिटक्वॉइन की मांग

First published: 3 September 2020, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी