Home » इंडिया » Defence Ministry approves procurement of 73000 assault rifles for Indian Army from America
 

मोदी सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान के उड़ जाएंगे होश, भारतीय सेना को मिलेगा घातक असॉल्ट राइफल

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2019, 18:10 IST

भारतीय सेना को आधुनिक हथियारों से लैस करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. रक्षा मंत्रालय ने थल सेना के लिए अमेरिका से करीब 73,000 असॉल्ट राइफल खरीदने के सेना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. लंबे समय से आर्मी का ये प्रस्ताव लटका था जिसे अब हरी झंडी मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एसआईजी सॉयर राइफलों की खरीद को मंजूरी दे दी है.

इंडियन आर्मी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी जमीनी सेना है. अक्सर पाकिस्तान की सीमा पर भारतीय जवानों के साथ पाकिस्तानी सैनिकों की झड़प होती रहती है. सेना लंबे समय से आधुनिक हथियार की मांग करती रही है. हालांकि भारत में हथियार खरीद एक लंबी प्रक्रिया है लेकिन इसे जल्द पूरी होने वाली फास्ट ट्रैक प्रोक्योरमैंट प्रक्रिया के तहत ख़रीदा जाएगा.

Pinterest

गौरतलब है कि अभी भारतीय सेना इंसास राइफल का इस्तेमाल करती है, लेकिन अब आधुनिक और घातक असॉल्ट राइफलों का प्रयोग दुश्मनों के खिलाफ जंग में किया जाएगा. अमेरिका सहित कई यूरोपीय देश की सेना भी इन असॉल्ट राइफलों का इस्तेमाल कर रही हैं. इन राइफलों को फास्ट ट्रैक प्रोक्योरमैंट प्रक्रिया के तहत खरीदा जा रहा है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, ‘‘अनुबंध एक सप्ताह में तय होने की उम्मीद है. अमेरिकी कंपनी को सौदा तय होने की तारीख से एक साल के भीतर राइफलों को भेजना होगा.’’ फ़िलहाल इस राइफल का इस्तेमाल चीन के साथ लगती करीब 3,600 किलोमीटर लंबी सीमा पर तैनात जवान करेंगे उसके बाद पाकिस्तानी सीमा पर भी ऐसे हथियार मुहैया कराए जाएंगे.

First published: 3 February 2019, 18:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी