Home » इंडिया » Defense Minister Rajnath Singh gave statement on martyrdom of 20 soldiers in Ladakh
 

लद्दाख के गलवान में सैनिकों की क्षति परेशान करने वाली और दर्दनाक- रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2020, 13:34 IST

लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के साथ झड़प में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गलवान में सैनिकों की क्षति परेशान करने वाली और दर्दनाक है. उन्होंने कहा ''हमारे सैनिकों ने अनुकरणीय साहस और वीरता का प्रदर्शन किया और भारतीय सेना की सर्वोच्च परंपराओं में अपने जीवन का बलिदान दिया है''. रक्षा मंत्री ने कहा ''राष्ट्र उनकी बहादुरी और बलिदान को कभी नहीं भूलेगा. मेरी संवेदनाएं जान गंवाने वाले सैनिकों के परिवारों के साथ हैं. राष्ट्र इस कठिन घड़ी में उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. हमें भारत के बहादुरों की बहादुरी और साहस पर गर्व है''.

मंगलवार रात को भारतीय सेना ने कहा था कि चीन के साथ झड़प में उनके 20 सैनिक शहीद हो गए हैं. ANI के अनुसार चीन को भी इस झड़प में भारी नुकसान हुआ है लेकिन वह सैनिकों की सही स्थिति का खुलासा नहीं कर रहा है. चीन के विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि भारतीय सेना ने उनके सैनिकों को उकसाया है. 


इससे पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) से एक बैठक की. रक्षा मंत्री ने मौजूदा स्थिति पर विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी बैठक की. दूसरी और कांग्रेस के नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला का कहना है ''20 जवानों के शहादत से पूरे देश में भारी रोष है. पूरे देश को हमारे वीर सपूतों के शौर्य पर गर्व है उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दें भारत मां की अस्मिता की रक्षा की है. चीनी सेना के इस दुस्साहस पर पीएम और मोदी सरकार ने मौन साध लिया है''.

उन्होंने कहा ''राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी व पूरा प्रतिपक्ष पर बार-बार केंद्र सरकार से गुहार लगाते रहें कि कुछ बताए कि आखिर बॉर्डर पर परिस्थितियां क्या हैं? चीन की सेना ने हमारी सरहदों में कहां तक कब्ज़ा कर लिया है और हमारी कितनी ज़मीन हड़प ली है राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी व पूरा प्रतिपक्ष पर बार-बार केंद्र सरकार से गुहार लगाते रहें कि कुछ बताए कि आखिर बॉर्डर पर परिस्थितियां क्या हैं? चीन की सेना ने हमारी सरहदों में कहां तक कब्ज़ा कर लिया है और हमारी कितनी ज़मीन हड़प ली है?

राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी व पूरा प्रतिपक्ष पर बार-बार केंद्र सरकार से गुहार लगाते रहें कि कुछ बताए कि आखिर बॉर्डर पर परिस्थितियां क्या हैं? चीन की सेना ने हमारी सरहदों में कहां तक कब्ज़ा कर लिया है और हमारी कितनी ज़मीन हड़प ली है?

राहुल गांधी ने पूछा- पीएम चुप क्यों हैं, चीन की हिम्मत कैसे हुई हमारे सैनिकों को मारने की ?

First published: 17 June 2020, 13:10 IST
 
अगली कहानी