Home » इंडिया » Defense Minister Rajnath Singh to visit Siachen on Monday
 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज करेंगे सियाचिन का दौरा, आतंकवाद निरोधक अभियान के लेंगे जायजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2019, 9:11 IST

रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज यानि सोमवार को पहली बार सियाचिन का दौरा करेंगे. रक्षा मंत्री अपने इस दौरे के दौरान सियाचिन ग्लेशियर के साथ श्रीनगर का भी दौरा करेंगे. जहां वह जम्मू कश्मीर में आतंकवाद निरोधक अभियान का जायजा लेने. इसके साथ ही वह पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर भी सुरक्षा की तैयारियों का जायजा लेंगे.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय का प्रभार संभालने के बाद अपनी पहली यात्रा में सबसे पहले सियाचिन ग्लेशियर जाएंगे, जिसे दुनिया का सबसे खतरनाक युद्धक्षेत्र माना जाता है. इस दौरान सिंह वहां फील्ड कमांडरों और जवानों से भी मुलाकात करेंगे. इस यात्रा के दौरान उनके साथ सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत भी मौजूद रहेंगे.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सबसे पहले रक्षा मंत्री सियाचिन जाएंगे उसके बाद वह श्रीनगर का दौरा करेंगे. जहां उत्तरी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह और लेह स्थित 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी से मुलाकात करेंगे.

वह रक्षा मंत्री सिंह को पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर सुरक्षा परिदृश्य के साथ आतंकवाद निरोधक अभियानों के बारे में जानकारी देंगे. सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्री सबसे पहले सुबह लद्दाख में अधिक ऊंचाई पर स्थित थोइस हवाईअड्डे पर पहुंचेंगे, जहां से वह कुमार पोस्ट जाएंगे. इसके बाद वह सियाचिन ग्लेशियर का दौरा करेंगे.

जहां वह सेना के फील्ड कमांडरों और सैनिकों के साथ बातचीत करेंगेरक्षा मंत्री यहां सियाचिन युद्ध स्मारक पर पुष्प भी चढ़ाएंगे. बता दें कि कोराकोरुम रेंज में स्थित सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सर्वोच्च सैन्य क्षेत्र है जहां जवानों को अत्यधिक सर्दी और तेज हवाओं का सामना करना पड़ता है.

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

First published: 3 June 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी