Home » इंडिया » Delhi: A taxi driver allegedly beaten up by an African national after the driver refused to take on board more than 4 passengers.
 

दिल्ली में टैक्सी ड्राइवर पर अफ्रीकी नागरिकों का हमला

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2016, 16:32 IST

दिल्ली में अफ्रीकी मूल के नागरिकों पर हमले के मामले सामने आए हैं. अब खबर है कि एक टैक्सी ड्राइवर से हुए विवाद के बाद कुछ अफ्रीकी नागरिकों ने उसकी कथित तौर पर पिटाई कर दी.

बताया जा रहा है कि टैक्सी के ड्राइवर ने चार से ज्यादा लोगों को ले जाने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद उस पर अफ्रीकी देशों के कुछ नागरिकों ने हमला कर दिया. हाल ही में अफ्रीकी नागरिकों पर हमले का विवाद बढ़ गया था. विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने इस मामले में मीडिया पर मामूली झड़प को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने का आरोप लगाया था.

हमले में टैक्सी ड्राइवर की बाईं आंख के नीचे चोट आई है. इस बीच पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है.

हमले में ड्राइवर नूरुद्दीन जख्मी

पीड़ित कैब ड्राइवर नूरुद्दीन का कहना है, "अफ्रीकी नागरिकों ने चार लोगों से ज्यादा को ले जाने से मना करने पर मुझे बुरी तरीके से पीटा. हमलावरों में दो महिलाएं भी शामिल थीं."

ड्राइवर नूरुद्दीन ने बताया, "मेरी सहायता करने के लिए दिल्ली पुलिस का शुक्रिया. मुझे पूरा भरोसा है कि इस मामले में मुझे न्याय मिलेगा."

एक महिला हिरासत में

दिल्ली पुलिस के मुताबिक कैब ड्राइवर ने पुलिस कंट्रोल रूम (पीसीआर) को फोन करके शिकायत की थी. ड्राइवर का कहना है कि उसकी टैक्सी में छह अफ्रीकी नागरिकों ने जबरन घुसने की कोशिश की और जब चार से ज्यादा लोगों को बैठाने से मना किया, तो अफ्रीकी नागरिकों ने पिटाई कर दी. 

इस बीच डीसीपी साउथ दिल्ली ईश्वर सिंह का कहना है कि एक महिला को मौके से हिरासत में लिया गया है, जबकि बाकी पांच लोगों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

दिल्ली पुलिस का कहना है कि कैब ड्राइवर ने पैसे छीनने की भी शिकायत दर्ज कराई है. डीसीपी साउथ ईश्वर सिंह ने बताया,"कानून के मुताबिक उचित धाराओं में पुलिस केस दर्ज कर रही है."

वीके सिंह के ट्वीट पर विवाद

दक्षिणी दिल्ली के राजपुर खुर्द इलाके में युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की दो महिलाओं और कम से कम दो नाइजीरियाई पुरुषों ने मारपीट और आपराधिक धमकी मिलने की शिकायत दर्ज कराई थी. इस मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत करते हुए सख्त कार्रवाई की अपील की थी.

पढ़ें:अफ्रीकियों पर हमला: वीके सिंह ने बताया मामूली झड़प, मीडिया पर जड़ी तोहमत

इस मामले में केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने ट्वीट किया, " दिल्ली पुलिस से विस्तृत चर्चा की और पाया कि मीडिया राजपुर खुर्द में हुई मामूली झड़प को अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के रूप में बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहा है."

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने अपने अगले ट्वीट में लिखा, "मीडिया ऐसा क्यों कर रहा है? जिम्मेदार नागरिकों के तौर पर हमें उनसे उनके उद्देश्यों को लेकर सवाल करने चाहिए."

पिछले कुछ दिनों में देश भर में अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के कई मामले सामने आए हैं. इनमें दिल्ली में कांगो के एक युवक की हत्या और हैदराबाद में 23 साल के एक नाइजीरियाई छात्र पर हमले की घटनाएं शामिल हैं.

First published: 30 May 2016, 16:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी