Home » इंडिया » Delhi Air Pollution increased to hazardous level, 10 days of November will be too dangerous for delhi people
 

जहरीली गैस के चेंबर में बदल जाएगी दिल्ली, नवंबर के ये 10 दिन होंगे बहुत खतरनाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2018, 10:09 IST

राजधानी दिल्ली में हवा बेहद ही खराब होती जा रही है. मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार नवंबर के 10 दिन इस लिहाज से बेहद खतरनाक होने वाले हैं. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि दिल्ली में ऐसा खराब मौसम और हवा का खतरनाक रूप से बढ़ता जहरीलापन दिल्ली वालों के लिए मुसीबत बन सकता है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा की ओर से हवाएं दिल्ली आएंगी. ऐसे में पराली जलाने से होने वाला धुआं इस प्रदुषण को और भी ज्यादा बढ़ाएगा.

इस मामले को लेकर बोर्ड ने आशंका जताई है कि 1 नवंबर से 10 नंवबर के बीच मौसम खतरनाक रूप से खराब रहेगा. खासकर दिल्ली की हवा में प्रदूषक तत्व इतने ज्यादा बढ़ सकते हैं कि दिल्ली एक गैस चैम्बर में तब्दील हो जाएगा. इस खतरे को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनवायरमेंट पॉल्यूशन (प्रिवेंशन एंड कंट्रोल) अथॉरिटी फॉर एनसीआर को दि‍वाली के 10 दिनों में कुछ बातों का सख्ती से पालन करवाने का आदेश दिया है.

इलेक्ट्रिक वर्क को छोड़कर सारी कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी बैन होगी ख़ास तौर पर वो जिससे छूल के कण पैदा होते हैं. थर्मल पावर प्लांट को भी बंद करने की सलाह बोर्ड ने दी है. निजी वाहनों की जगह ज्यादा-से-ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें. सीपीसीबी ने ये सुझाव ईपीसीए को भेजे हैं. सीपीसीबी के सदस्य सचिव प्रशांत गागर्व ने बताया, ''एयर क्वालिटी स्टेटस को रिव्यू किया गया कि आने वाले दिनों में खराब मौसम को देखते हुए और पिछले दो साल के आंकड़ों को देखते हुए उस आधर पर फैसला लिया गया.'' गौरतलब है कि इस साल हवा में खतरनाक स्तर पर बढ़ने वाले प्रदूषण को देखने हुए सीपीसीबी ने 41 टीमों का गठन किया है. इसको लेकर दिल्ली सरकार भी अलर्ट पर है. प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने ग्रेडेड एक्शन प्लान पहले ही लागू कर दिया है.

दिवाली के पटाखों के पहले ही जहरीली हुई दिल्ली की हवा, सांस लेना भी होगा मुश्किल

First published: 27 October 2018, 10:10 IST
 
अगली कहानी