Home » इंडिया » Delhi: Arvind Kejriwal announced free travel on DTC buses, cluster buses and Metro for womens
 

दिल्ली मेट्रो, DTC और क्लस्टर बसों में फ्री में सफर करेंगी महिलाएं, केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2019, 13:27 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. अब दिल्ली में महिलाएं और लड़कियां DTC बसों, कलस्टर बसों और दिल्ली मेट्रो में फ्री में सफर कर सकेंगी. केजरीवाल सरकार के इस ऐलान के बाद अब दिल्ली मेट्रो और बसों में सफर करने के दौरान महिलाओं को टोकन या स्मार्ट कार्ड नहीं लेना होगा.

गौरतलब है कि दिल्ली में साल 2020 में विधानसभा चुनाव होने हैं. अरविंद केजरीवाल के इस इस फैसले को विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस फैसले की जानकारी दी. हालांकि माना जा रहा है कि यह फैसले लागू होने में दो से तीन महीने का समय लग सकता है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि महिलाएं दिल्ली में असुरक्षित महसूस करती हैं. इसी को देखते हुए महिलाओं की सुरक्षा पर बड़े फैसले लिए गए हैं. केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने महिलाओं को किराए से छुटकारा दिलाने के लिए नि:शुल्क यात्रा का फैसला किया है.

केजरीवाल ने कहा कि इस कदम से महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. उन्होंने कहा कि महिलाओं को फ्री यात्रा देने में डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी. इसके आगे उन्होंने यह भी कहा कि सक्षम महिलाएं चाहें तो अपना टिकट खरीद सकती हैं. दिल्ली सरकार उन्हें सब्सिडी का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित करेगी. 

एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में रोजाना 40 लाख यात्री बसों से सफर करते हैं जिनमें 30 फीसदी महिलाएं हैं. वहीं मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसदी महिलाएं सफर करती हैं. अनुमान के मुताबिक मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर दिल्ली सरकार को करीब एक हजार करोड़ प्रतिवर्ष का खर्च आएगा और प्रति वर्ष 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

Video: BJP विधायक की गुंडागर्दी, मदद मांगने आई महिला को सड़क पर गिराकर लात-जूतों से पीटा

ममता बनर्जी की हिटलरशाही ! BJP दफ्तर का तुड़वाया ताला, खुद पेंट कर बनाया TMC का निशान

First published: 3 June 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी