Home » इंडिया » delhi: arvind kejriwal & sonia gandhi meet rape victim at aiims
 

दिल्ली: रेप पीड़ित नाबालिग से सोनिया गांधी और केजरीवाल मिले

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2016, 16:01 IST
(पत्रिका)

दिल्ली में रेप पीड़ित नाबालिग से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुलाकात की. बताया जा रहा है कि रेप की शिकार लड़की मानसिक तौर पर बीमार है और उसके माता-पिता भी नहीं है.  

केजरीवाल ने पीड़िता से मिलने के बाद कहा, "मैंने लड़की और उसके परिजनों से मुलाकात की है. दिल्ली पूर्ण राज्य नहीं है, इसलिए हमारे सामने इस तरह की समस्याएं बार-बार सामने आ रही हैं और ऐसी प्रत्येक घटना कानून-व्यवस्था पर लोकतांत्रिक ढंग से पूर्ण नियंत्रण होने की याद दिलाती है."

इसके साथ ही केजरीवाल ने यह भी कहा कि उन्होंने इस मामले में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलने का समय मांगा है.

केजरीवाल ने कहा, "मैंने आज राजनाथ सिंह से पूर्ण राज्य के दर्जे पर चर्चा करने के लिए समय मांगा है, लेकिन इसमें (पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने में) कुछ समय लगेगा इसलिए तब तक हमें जनता व कानून प्रवर्तन एजेंसियों को साथ लेकर लोकतांत्रिक तरीके से स्थानीय दिक्कतों से निपटना होगा."

वहीं दूसरी तरफ एम्स में भर्ती नाबालिग पीड़िता को बचाने के लिए डॉक्टरों को उसकी बड़ी सर्जरी करनी पड़ी है. घटना के बारे में दिल्ली पुलिस ने बताया कि यह बच्ची बदरपुर इलाके में अपने मामी के साथ रहती थी. बीते 17 मई को अचानक लापता हो गई. काफी खोजबीन की गई लेकिन उसका कुछ भी पता नहीं चला.

अगली सुबह यानी 18 मई को वह बच्ची लावारिस हालत में दिल्ली के पुल प्रह्लादपुर इलाके में रेलवे ट्रैक के पास मिली. इस मामले में साउथ-ईस्ट जिले के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आर. पी. उपाध्याय ने बताया कि इस घटना के आरोपी को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया है. 18 मई की सुबह पुलिस ने बच्ची को बेहोशी की हालत में रेलवे ट्रैक पर पाया.

पुलिस ने उसे उपचार के लिए तुरंत ही एम्स में भर्ती कराया. जहां डॉक्टरों ने उसके साथ रेप की पुष्टि की है. इसके बाद पुलिस ने आईपीसी की धाराओं और पॉक्सो कानून के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए बुधवार को एम्स का दौरा किया और पीड़िता से मिलीं.

इसके बाद उन्होंने पुल प्रह्लादपुर थाने को नोटिस जारी करके पूछा कि पुलिस विभाग ने उन्हें घटना की जानकारी तुरंत क्यों नहीं दी.

मालीवाल ने कहा, "बच्ची के साथ रेप किया गया है, हमें शक है कि यह गैंगरेप का मामला हो सकता है. वह मानसिक रूप से बीमार है. उसके शरीर पर कई जख्म हैं. उसका बड़ा ऑपरेशन हुआ है और डॉक्टरों के मुताबिक उसे ठीक होने में कम से कम 4 महीने लगेंगे."

First published: 26 May 2016, 16:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी