Home » इंडिया » Delhi Assembly Election 2020: BJP trying to wooing Purvanchali voters through Sanjay Singh
 

दिल्ली: पूर्वांचली वोटरों में खासे लोकप्रिय हैं संजय सिंह, उनसे BJP को मिलेगा बंपर फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2020, 13:33 IST

Delhi Assembly Elections 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सारी पार्टियां वोटर्स को अपने पक्ष में करने के लिए जोर-शोर से जुट गई हैं. दिल्ली में पूर्वांचल समाज के लोग अच्छी खासी संख्या में रहते हैं. पूर्वांचलियों की संख्या को देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियां उन्हें लामबंद करना चाह रही हैं. इसके लिए वह अपने-अपने तरीके से योजनाएं बना रहे हैं. 

उत्तर पश्चिमी, उत्तर पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली इलाके में पूर्वांचलियों की संख्या 40% से भी ज्यादा हैं. यहां पर ये अनाधिकृत कालोनियों में रहते हैं. शीतकालीन सत्र में इन कालोनियों को अधिकृत करने के लिए बीजेपी एक अध्यादेश लेकर आई थी. इसके अलावा दिल्ली की वर्तमान केजरीवाल सरकार भी अपने चुनावी प्रचार में अनाधिकृत कालोनियों का जिक्र करती रही है. 

12 जनवरी को पूर्वांचल संघर्ष समिति के तत्वाधान में विकास नगर इलाके के गोमती गार्डन में नव वर्ष मंगल मिलन और मकर संक्रांति पर्व पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में पूर्वांचली समाज को एकजुट करने के लिए बीजेपी नेता संजय सिंह ने एक बड़ी जनसभा की. पूर्वांचली समा की यह सभा हर साल होती है. हालांकि इस बार सभा के माध्यम से बीजेपी ने कई बड़े राजनीतिक संदेश दिए.

इस सभा के केंद्र बिंदुु में पूर्वांचल के दिग्गज भाजपाई नेता संजय सिंह रहे हैं. इस कार्यक्रम में विकासपुरी, नांगलोई, जनकपुरी, नजफगढ़, मटियाला, द्वारका और उत्तम नगर विधानसभा के पूर्वांचली समाज के लोग और विकासपुरी विधानसभा के सभी धर्मों एवं जातियों के लोग एकत्रित हुए.

पूर्वांचली समाज के नेताओं ने माना कि संजय सिंह दिल्ली में काफी समय से सामाजिक सेवा में सक्रिय हैं. पिछले सात सालों से वह बीजेपी से जुड़कर पार्टी को मजबूती प्रदान कर रहे हैं. संजय सिंह के भाजपा में आने के बाद से ही पार्टी का पूर्वांचल‌ियों के बीच जनाधार बढ़ा है. इस कारण विकासपुरी विधानसभा के नेता संजय सिंह ने मकर संक्रांति और नव वर्ष मिलन उत्सव का आयोजन किया.

इस आयोजन में न सिर्फ विकासपुरी के लोग बल्कि दूसरी विधानसभा के लोग भी पहुंचे. 50 हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ ने सभास्थल पर पहुंचकर बता दिया कि संजय सिंह दिल्ली बीजेपी के जनप्रिय नेताओं में से एक हैं. साल 2015 के चुनाव में उन्हें मात्र 19 दिन पहले टिकट मिला था. इसके बाद भी इस विधानसभ में उन्होंने अब तक बीजेपी द्वारा सबसे ज्यादा मत हासिल किया था. यहां तक कि वे पूरी दिल्ली में बीजेपी उम्मीदवारों की छठे सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार बनें.

2015 के आम आदमी पार्टी की लहर में उन्होंने विकासपुरी विधान सभा से 54,000 से ज्यादा वोट हासिल किए थे, हालांकि इसके बाद भी वह चुनाव हार गए थे. इसके बाद भी वे लागातर विकासपुरी समेत दिल्ली में पूर्वांचलियों के प्रभाव वाली सभी सात विधानसभा में एक मजबूत शख्‍सियत के तौर पर स्‍थापित हो चुके हैं. आपको बता दें कि संजय सिंह ने विकासपुरी विधानसभा से निर्दल उम्मीदवार के तौर पर लड़कर 11 हजार से ज्यादा मत हासिल किया था.

जम्मू-कश्मीर: SC ने केंद्र सरकार को दिया झटका, कांग्रेस बोली- देश संविधान से चलेगा

केजरीवाल सरकार ने जमकर किया घोटाला, घर-घर जाकर पर्दाफाश करेगी BJP: जेपी नड्डा

First published: 13 January 2020, 12:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी