Home » इंडिया » Delhi Civic Body by-polls result: AAP wins 5 seats, Congress 4, BJP 3
 

एमसीडी उपचुनाव नतीजे: कांग्रेस की वापसी, आप सबसे आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

दिल्ली में नगर निगम के 13 वार्डों के लिए सोमवार को हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं. परिणाम के बाद दिल्ली की सियासत में कांग्रेस एक बार फिर पुनर्जीवित होती नजर आ रही है.

हालांकि दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है. लेकिन कांग्रेस ने उसे तकरीबन बराबरी की टक्कर दी. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का खाता नहीं खुल सका था. लेकिन नगर निगम उपचुनाव में पार्टी को चार सीटों पर जीत हासिल हुई है. 

aap mcd

नतीजों पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा, "जिन सीटों पर कांग्रेस पारंपरिक तौर पर कमजोर थी, अगर हम वहां जीत रहे हैं, तो ये बड़ी उपलब्धि है. इसके लिए मैं राहुल गांधी जी को भी धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने झुग्गी-बस्ती वालों की समस्या को लेकर पहल की."

तकनीकी रूप से कांग्रेस ने आप के बराबर सीटें हासिल की हैं, क्योंकि भाटी माइंस से जीतने वाले उम्मीदवार राजेंद्र तंवर नतीजों के बाद दोबारा पार्टी के साथ आ गए हैं.

आप पांच सीटों पर जीती


वहीं दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी को 13 में से पांच सीटों पर जीत मिली है. जबकि इस चुनाव में बीजेपी को फिर झटका लगा है. बीजेपी केवल तीन सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई. वहीं एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई है.

तेहखंड, मटियाला, नानकपुरा और विकासनगर सीट से आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है. जबकि खिचड़ीपुर, झिलमिल, कमरुद्दीन नगर और मुनिरका सीट पर कांग्रेस को जीत मिली है.

कांग्रेस के आनंद कुमार खिचड़ीपुर से  जीत गए हैं. वहीं कांग्रेस के अशोक भारद्वाज ने कमरुद्दीन नगर सीट पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस के प्रत्याशी पंकज ने झिलमिल सीट पर बीजेपी के जितेंद्र शिंह शंटी को हराया है.

नानकपुरा सीट से आम आदमी पार्टी के अनिल मलिक ने जीत गए हैं. आप के अभिषेक विधूड़ी को तेहखंड से जीत मिली है.

नवादा, वजीरपुर और शालीमार बाग से बीजेपी की जीत हुई है. नवादा से बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण गहलोत और शालीमार बाग नॉर्थ वॉर्ड से भूपिंदर मोहन भंडारी ने बाजी मारी है. गहलोत  4843 वोट से जीते हैं. इनके आलावा भाटी माइंस से निर्दलीय उम्मीदवार राजेंद्र तंवर ने जीत दर्ज की है.

बीजेपी को बड़ा झटका


इस चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. 2013 विधानसभा चुनाव में आप के टिकट पर लक्ष्मीननगर से जीतने वाले विनोद कुमार बिन्नी को पार्टी ने खिचड़ीपुर सीट से उम्मीदवार बनाया था, लेकिन वहां कांग्रेस के आनंद कुमार जीत गए.

वहीं झिलमिल वार्ड से बीजेपी ने पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह शंटी को टिकट दिया था, लेकिन शंटी भी कांग्रेस प्रत्याशी पंकज से हार गए. केवल वजीरपुर वार्ड से पूर्व विधायक महेंद्र नागपाल जीतने में कामयाब रहे.

एमसीडी में आप का पहला चुनाव


आम आदमी पार्टी दिल्ली में डेढ़ साल से शासन कर रही है. इसके चलते आम आदमी पार्टी के लिए ये चुनाव प्रतिष्ठा की लड़ाई थे. दिल्ली के जिन 12 विधानसभा के कुल 13 वार्डों में चुनाव हो रहे हैं, वहां आम आदमी पार्टी के ही विधायक हैं. इसलिए उन पर चुनाव में सर्वश्रेष्ठ करने का दबाव है.

कांग्रेस के लिए ये चुनाव अस्तित्व की लड़ाई थे, वहीं पार्टी बनाने के बाद आप का नगर निगम में ये पहला चुनाव था. बीजेपी ने चुनाव को आप की नाकामियों का लिटमस टेस्ट बताया था.

रविवार को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की सात, उत्तरी दिल्ली नगर निगम की चार और पूर्वी दिल्ली नगर निगम की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में वोट डाले गए थे. इन नतीजों को 2017 में होने वाले नगर निगम चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था.

First published: 17 May 2016, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी