Home » इंडिया » Delhi Court sentences film maker Mahmood Farooqui to 7 years imprisonment for raping an American woman
 

अमेरिकी महिला से रेप के दोषी महमूद फारुकी को सात साल की सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2016, 16:37 IST

दिल्‍ली की फास्ट ट्रैक कोर्ट ने अमेरिकी महिला से रेप करने के मामले में दोषी 'पीपली लाइव' के सह-निर्देशक महमूद फारुकी को सात साल कैद की सजा सुनाई गई है. फारुकी पर 50 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया गया है. अगर वह जुर्माना नहीं भरते हैं तो उन्हें तीन महीने और जेल में बिताने होंगे.

फारुकी को पिछले साल रेप के आरोप में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. फारुकी पीपली लाइव की निर्देशक अनुषा रिजवी के पति हैं. फारुकी, आमिर खान के बैनर तले बनी पीपली लाइव फिल्म के सह- निर्देशक और लेखक भी थे. 

'अपने' और 'पराए' के फर्क के चलते महमूद फारुक़ी को लेकर खामोशी

रेप की घटना पिछले साल मार्च की है. इस केस में पीड़िता का आरोप था कि फारुकी ने 28 मार्च 2015 को दिल्ली के सुखदेव विहार स्थित अपने घर में उसका रेप किया. पीडिता अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रही थी और वह इसी सिलसिले में रिसर्च करने भारत आई थी. पीड़िता के अनुसार जब यह घटना घटी तो वह नशे में थी.

इस मामले में पीड़िता ने फारुकी के खिलाफ उसी दिन दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में केस दर्ज कराया था. महिला की शिकायत के बाद पुलिस ने जांच शुरू की और 20 जून 2015 को फारुकी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. 

फारुकी के दोस्त रहे दानिश हुसैन का बयान और पीड़ित लड़की को ईमेल पर भेजे गए माफीनामे को कोर्ट ने बतौर सबूत स्वीकार किया है.

First published: 4 August 2016, 16:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी