Home » इंडिया » BK Bansal, who was arrested in a graft case, commits suicide along with his son in Delhi
 

पत्नी-बेटी के बाद कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय के पूर्व डीजी और बेटे ने भी की खुदकुशी

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2016, 11:36 IST

कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय के पूर्व महानिदेशक बीके बंसल और उनके बेटे ने खुदकुशी कर ली है. बताया जा रहा है कि दिल्ली के मधु विहार इलाके में स्थित घर में बंसल ने अपने बेटे के साथ सुसाइड कर लिया.

भ्रष्टाचार के आरोप में बीके बंसल को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. इस मामले में वह जेल भी जा चुके थे. मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे यह घटना घटी है. मधु विहार के नीलकंठ अपार्टमेंट में उनका और उनके बेटे का शव मिला है.

9 लाख की रिश्वत का आरोप

बीके बंसल पर रिश्वत लेने का आरोप लगा था. सीबीआई ने इस मामले में उनके बेटे से भी पूछताछ की थी. बंसल की गिरफ्तारी के बाद पत्नी और बेटी ने इसी साल 19 जुलाई को ख़ुदकुशी कर ली थी. कहा जा रहा है कि पत्नी और बेटी की मौत के बाद से बंसल काफी अवसाद में थे.

बंसल पर दवा कंपनी से 9 लाख रुपए रिश्वत लेने का आरोप लगा था. दिल्ली पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक मौके से एक सुसाइड नोट मिला है.

सीबीआई छापों से थे परेशान

पुलिस सूत्रों के मुताबिक बीके बंसल के घर से सुसाइड नोट के चार सेट बरामद हुए हैं. सुसाइड नोट का एक पन्ना हाथ से लिखा गया है जबकि बाकी पन्ने दस्तावेजों की फोटो कॉपी हैं.

उन्होंने सुसाइड नोट के साथ अपनी तस्वीरें और अपने रिश्तेदारों के नंबर भी छोड़े हैं. बताया जा रहा है कि बंसल ने सीबीआई पर उत्पीड़न के आरोप भी लगाए हैं. 

बंसल ने लंबे सुसाइड नोट मे अपनी पत्नी और बेटी की ख़ुदकुशी का भी ज़िक्र भी किया है. उन्होंने नोट में बताया है कि कैसे सीबीआई के जांच अफसर उनके परिवार को परेशान कर रहे थे.

दिल्ली पुलिस ने सुसाइड नोट के बारे में सीबीआई के उच्चाधिकारियों को जानकारी दी है, जिससे वे बीके बंसल की जांच कर रहे विभागीय अधिकारियों से इस सिलसिले में पूछताछ कर सकें.

इस बीच सीबीआई की तरफ से बीके बंसल और उनके बेटे की खुदकुशी पर प्रतिक्रिया सामने आई है. सीबीआई की तरफ से एक बयान जारी करते हुए कहा गया है, "बीके बंसल और उनके पुत्र की आज हुई दुर्भाग्यपूर्ण मौत के बारे में जानकर हमें बहुत दुख हुआ है. इस मामले की जांच स्थानीय पुलिस कर रही है."

पत्नी और बेटी की खुदकुशी के बाद से बीके बंसल गहरे अवसाद में थे. (फाइल फोटो)

भ्रष्टाचार के मामले में हुई थी गिरफ्तारी

बीके बंसल को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया था और उनके साथ दो और लोगों को भी हिरासत में लिया गया था. बंसल के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट 1988 के तहत केस दर्ज किया गया था.

रिश्वत लेने के मामले में बीके बंसल को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट से जमानत मिल गई थी. 17 जुलाई को केंद्रीय जांच ब्यूरो ने बीके बंसल को गिरफ्तार किया था.

सीबीआई ने बंसल के दिल्ली स्थित 6 और मुंबई स्थित 2 ठिकानों पर छापे मारकर अन्य आपत्तिजनक चीजों के अलावा करीब 54 लाख रुपये भी बरामद किए थे.

जब बंसल सीबीआई की हिरासत में थे इसी दौरान उनकी पत्नी और बेटी ने 19 जुलाई को घर में ही खुदकुशी कर ली थी. बताया जाता है कि बीके बंसल की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी और बेटी घर से बाहर भी नहीं निकलते थे. बदनामी की वजह से परिवार काफी डिप्रेशन में चला गया था.

सुसाइड के बाद जब बंसल अपनी पत्नी और बेटी के अंतिम संस्कार में पहुंचे थे, तो उनकी फूट-फूटकर रोने की तस्वीरें काफी चर्चित हुई थीं. अब बंसल और उनके बेटे के सुसाइड के बाद भ्रष्टाचार ने पूरा परिवार निगल लिया.

First published: 27 September 2016, 11:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी