Home » इंडिया » Delhi: Former Union Minister and Senior BJP leader Arun Jaitley passes away at AIIMS
 

देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन, AIIMS में ली अंतिम सांस

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2019, 13:10 IST

देश के पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के सीनियर नेता अरुण जेटली का दिल्ली के एम्स में निधन हो गया है. दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. अरुण जेटली 9 अगस्त से एम्स में भर्ती थे. वह 67 साल के थे. उनके निधन पर बीजेपी अध्यक्ष और देश के गृहमंत्री अमित शाह अपना हैदराबाद दौरा रद्द कर दिल्ली लौट रहे हैं. 

अरुण जेटली देश के दिग्गज नेताओं मेंं शुमार किए जाते थे. वह बीजेपी के बड़े रणनीतिकारों में से एक थे. इसके अलावा वह एक नामी वकीलों में भी जाने जाते थे. कांग्रेस ने भी अरुण जेटली के निधन पर शोक प्रकट किया है. AIIMS में एडमिट किए जाने के बावजूद उनकी स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रहा था.

जेटली की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए उन्हें वेंंटिलेटर से हटाकर एक्सट्राकॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ECMO) पर रखा गया था. ईसीएमओ पर मरीज को तब रखा जाता है, जब दिल और फेफड़े लगभग काम करना बंद कर देते हैं और वेंटीलेटर का भी फायदा नहीं हो रहा होता है. इसकी मदद से मरीज के शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाई जाती है.

खराब स्वास्थ्य के कारण जेटली ने साल 2019 का चुनाव नहीं लड़ा था. इसके अलावा बीजेपी के सत्ता में वापस आने के बाद उन्होंने पीएम मोदी को खत लिखकर खुद को मंत्रिमंडल में शामिल न करने की अपील की थी. जिसके बाद निर्मला सीतारमण को देश का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया गया था. 

अरुण जेटली साल 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे. साल 2009 में वह नेता विपक्ष बने थे. मोदी सरकार के साल 2014 में आने के बाद उन्हें देश का वित्त मंत्री बनाया गया था. नरेंद्र मोदी को साल 2014 से पहले बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी बनवाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. 

First published: 24 August 2019, 12:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी