Home » इंडिया » Delhi gets free wifi from first week of December know about data limit and internet speed
 

दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी, दिसंबर से मिलेगा मुफ्त वाई-फाई, हर दिन मिलेगा इतने GB डाटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2019, 11:21 IST

दिसंबर के पहले सप्ताह से दिल्ली वालों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलने वाली है. लोगों को मुफ्त में वाई-फाई की सुविधा दिल्ली सरकार की ओर से मिलेगी. ऐसा माना जा रहा है कि सबकुछ ठीक रहा तो दिसंबर के पहले सप्ताह से राजधानी में हॉट-स्पॉट लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. इसके साथ ही लोगों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलने लगेगी.

सूत्रों के मुताबिक, मुफ्त वाई-फाई के लिए सरकार के पास निविदा के जरिए दो कंपनियां आई थीं. इनमें से एक को चिन्हित कर लिया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दिसंबर के पहले सप्ताह से हॉट-स्पॉट लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि राजधानी दिल्ली में फ्री वाई-फाई के लिए कुल 11 हजार हॉट-स्पॉट लगाएं जाएंगे.

इसमें से अकेले 4,000 हॉट-स्पॉट राजधानी के बस स्टॉप पर लगाए जाएंगे. जिससे से यात्री और उसके 50 मीटर के दायरे में मौजूद लोग भी मुफ्त वाई-फाई का लाभ उठा सकेंगे. इसके अलावा डिस्पेंसरी, पार्क और सार्वजनिक स्थलों पर यह हॉट-स्पॉट लगाए जाएंगे. बता दें कि मुफ्त वाई-फाई के तहत हर यूजर्स को प्रति माह 15 जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा. सरकार की ओर से इस पूरी योजना के लिए कुल 100 करोड़ का बजट दिया गया है.

बता दें कि वर्तमान में दिल्ली में मेट्रो की ब्लू लाइन पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है. यह डाटा एक कंपनी की ओर से उपलब्ध कराया जाता है. इसके अलावा एनडीएमसी क्षेत्र में आने वाले कनॉट प्लेस क्षेत्र में भी यह सुविधा पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल के तहत उपलब्ध कराई जा रही है. बता दें कि मुफ्त वाई-फाई के लिए लगाए जाने वाले एक हॉट-स्पॉट से एक बार में 200 लोग जुड़ सकेंगे. इस इंटरनेट की स्पीड की बात करें तो सभी को करीब 200 मेगा बाइट प्रति सेकेंड की इंटरनेट स्पीड मिलेगी.

दिल्ली में चल रहा था फर्जी कॉल सेंटर, पुलिस ने किया 32 लोगों को गिरफ्तार

तीस हजारी मामला: नया वीडियो आया सामने, लॉकअप पर पत्थर बरसाते दिखे ये लोग

गुरु नानक जयंती : आज और कल दिल्ली में नहीं लागू है ऑड-ईवन

First published: 18 November 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी