Home » इंडिया » delhi govt: bans sale of chewable tobacco for 1 year
 

दिल्ली: तम्बाकू-गुटखे पर एक साल का बैन, लेकिन हाईकोर्ट की रोक से रोड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

दिल्ली सरकार ने राजधानी में तम्बाकू, गुटखा, पान मसाला जैसे तम्बाकू उत्पाद को बेचने, रखने और उन्हें बनाने पर अगले एक साल तक के लिए पाबंदी लगा दी है. सरकार की ओर से दिल्ली के खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने नोटिफिकेशन जारी किया है.

खाद्य सुरक्षा आयुक्त की ओर से जारी 13 अप्रैल के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सरकार दिल्ली की जनता के स्वास्थ्य के हितों को देखते हुए तम्बाकू, गुटखा, पान मसाला जैसे तम्बाकू उत्पाद पर अगले एक साल तक के लिए पाबंदी लगा रही है.

पढ़ें:देश में एक दशक में घटी तंबाकू-मदिरा सेवन करने वालों की संख्या

हाईकोर्ट के स्टे से आदेश लागू होने में दुविधा

वहीं केजरीवाल सरकार के इस नए नोटिफिकेशन को लेकर दुविधा की स्थिति भी बनी हुई है. क्योंकि सरकार ने मार्च 2015 में भी इसी तरह का एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसे कई तंबाकू कंपनियों ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.

कोर्ट में अपनी दलील रखते हुए इन कंपनियों ने कहा था कि दिल्ली सरकार के पास इस तरह का नोटिफिकेशन जारी करने का कोई अधिकार नहीं है. सेंट्रल एक्ट के तहत ये अधिकार केंद्र सरकार के पास है.

पढ़ें:जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

तंबाकू कंपनियों की दलील सुनने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने उस नोटिफिकेशन पर रोक लगा दी थी. अंतरिम रोक अब भी बरकरार है. ऐसे में ये पिछले साल जारी हुए नोटिफिकेशन का एक साल के लिए एक्सटेंशन है.

ये मामला अब भी दिल्ली हाईकोर्ट में चल रहा है. जुलाई में अदालत में इस पर फिर सुनवाई होगी.

पढ़ें:बिहार: देसी के बाद विदेशी शराब पर भी बैन

First published: 15 April 2016, 11:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी