Home » इंडिया » Delhi HC issues notice to BJP MP Kirit Somaiya on defamation suit filed by Rahul Gandhi's aide Kanishka Singh seeking damages upto 10 crore
 

अगस्ता वेस्टलैंड: मानहानि मामले में बीजेपी सांसद किरीट सोमैया को नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2016, 15:18 IST

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बीजेपी सांसद किरीट सोमैया के आरोपों को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने उन्हें नोटिस जारी किया है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के राजनीतिक सहायक कनिष्क सिंह ने याचिका दाखिल की थी. 

कनिष्क ने सोमैया के खिलाफ हाईकोर्ट में मानहानि का दावा ठोकते हुए दस करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति की मांग की थी. बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने बजट सत्र में लोकसभा की कार्यवाही के दौरान भी कनिष्क पर आरोप लगाए थे.

Kanishka Kirit


10 करोड़ की मानहानि का दावा


सोमैया ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष के राजनीतिक सहायक (कनिष्क सिंह) का संबंध अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के बिचौलिए से है. सोमैया ने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुखों को लिखे पत्र में ये आरोप लगाए हैं.

सोमैया ने कहा था कि उनके पास दस्तावेज मौजूद हैं कि किस तरह से अगस्ता वेस्टलैंड और कॉमनवेल्थ घोटाला एक दूसरे से जुड़ा हुआ है. 

पढ़ें: अगस्ता वेस्टलैंड: श्रवण गुप्ता से मॉरिशस फंड और कनिष्क सिंह के बारे में पूछताछ

सोमैया ने लोकसभा में दावा किया था कि एमआर एमजीएफ कंपनी के पूर्व डायरेक्टर माइकल हैशके, कॉमनवेल्थ घोटाले और हेलीकॉप्टर डील घोटाले में शामिल रहे हैं. सोमैया का कहना है कि एमआर एमजीएफ कंपनी को राहुल गांधी के सलाहकार कनिष्क के परिवार ने खड़ा किया था.

वहीं राहुल के सहयोगी कनिष्क सिंह ने सोमैया द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों को पूर्णतया आधारहीन, झूठा और छुपे हुए राजनीतिक मकसद से लगाया गया बताया था. 

बिचौलिए से संबंधों का आरोप

अपनी शिकायत में सोमैया ने कहा था कि राहुल गांधी के सहयोगी कनिष्क सिंह और बदनामी के भंवर में फंसे अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के बिचौलिए गुइडो हैश्के के बीच संबंधों का पता लगाने के लिए जांच की जरूरत है.

सोमैया के मुताबिक कनिष्क सिंह का विस्तारित परिवार ही एम्मार का मालिक है. हालांकि ईडी ने इस संबंध में अब तक कनिष्क सिंह को समन नहीं भेजा है. सोमैया के आरोपों के खिलाफ कनिष्क ने हाईकोर्ट में अपील की थी.

पढ़ें:राहुल गांधी: अगस्ता मामले में निशाना बनाए जाने पर मैं खुश

First published: 21 May 2016, 15:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी