Home » इंडिया » delhi HC predict on 20 disqualified MLA of AAP in tha case of Office of profit
 

AAP के 20 विधायकों पर HC आज सुनाएगी फैसला, लाभ के पद के आरोप में ठहराया गया था अयोग्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2018, 8:57 IST

आम आदमी पार्टी के 20 अयोग्य ठहराए गए विधायकों के मामले में आज हाई कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा. 20 अयोग्य 'आप' विधायकों को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट से आने वाला फैसला बेहद महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इसी से तय होगा कि दिल्ली में उपचुनाव होंगे या नहीं. यही फैसला तय करेगा कि 20 अयोग्य विधायकों को कोर्ट से कोई राहत मिलेगी या नहीं.

लाभ के पद के आरोप में इन 20 विधायकों को अयोग्य बताया गया था और सदस्य्ता रद्द कर दी गयी थी. आम आदमी पार्टी के विधायकों की अपनी सदस्यता रद्द करने के खिलाफ दायर याचिका पर हाईकोर्ट 23 मार्च को अपना फैसला सुनाएगा. 28 फरवरी को चुनाव आयोग और विधायकों ने इस मामले में अपनी बहस पूरी की थी और जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस चंद्रशेखर की बेंच ने अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था.

 

24 फरवरी को दिल्ली हाईकोर्ट की एकल पीठ ने 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने संबंधी केंद्र सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. 19 फरवरी को आयोग ने राष्ट्रपति को विधायकों को आयोग्य घोषित करने की सिफारिश भेजी थी जिस पर राष्ट्रपति ने अपनी मोहर लगा दी थी.

सदस्य्ता रद्द करने के इस फैसले के खिलाफ इन विधायकों ने दिल्ली हाई कोर्ट का रूख किया था. आज इन विधायकों की सदस्यता के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा. हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग को फैसला न आने तक उपचुनाव न कराने का आदेश दिया था.

गौरतलब है कि वकील प्रशांत पटेल ने राष्ट्रपति के पास याचिका लगाकर आरोप लगाया था कि ये 21 विधायक लाभ के पद पर हैं, इसलिए इनकी सदस्यता रद्द की जानी चाहिए. दिल्ली सरकार ने दिल्ली असेंबली रिमूवल ऑफ डिस्क्वॉलिफिकेशन ऐक्ट-1997 में संशोधन किया था. इस विधेयक का मकसद संसदीय सचिव के पद को लाभ के पद से छूट दिलाना था, लेकिन तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विधेयक को मंजूरी नहीं दी थी. हालांकि, बाद विधायकों की सदस्यता को राष्ट्रपति ने मान लिया था.

इन विधायकों की सदस्यता को रद्द किया गया था-
1. जरनैल सिंह, तिलक नगर
2. नरेश यादव, मेहरौली
3. अल्का लांबा, चांदनी चौक
4. प्रवीण कुमार, जंगपुरा
5. राजेश ऋषि, जनकपुरी
6. राजेश गुप्ता, वज़ीरपुर
7. मदन लाल, कस्तूरबा नगर
8. विजेंद्र गर्ग, राजिंदर नगर
9. अवतार सिंह, कालकाजी
10. शरद चौहान, नरेला
11. सरिता सिंह, रोहताश नगर
12. संजीव झा, बुराड़ी
13. सोम दत्त, सदर बाज़ार
14. शिव चरण गोयल, मोती नगर
15. अनिल कुमार बाजपेई, गांधी नगर
16. मनोज कुमार, कोंडली
17. नितिन त्यागी, लक्ष्मी नगर
18. सुखबीर दलाल, मुंडका
19. कैलाश गहलोत, नजफ़गढ़
20. आदर्श शास्त्री, द्वारका

 

First published: 23 March 2018, 8:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी