Home » इंडिया » Delhi HC refuses to lift ban imposed on broadcasting of controversial BBC documentary on Nirbhaya gangrape
 

निर्भया पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर रोक हटाने से दिल्ली हाईकोर्ट का इनकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 7:51 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने निर्भया पर बनी डॉक्यूमेंट्री पर लगे बैन को हटाने से इनकार कर दिया. 16 दिसंबर 2012 को दिल्ली में हुए गैंगरेप की घटना पर बीबीसी के लिए ब्रिटिश फिल्मकार लेस्ली उडविन ने इस डॉक्यूमेंट्री को बनाया था. भारत में डॉक्यूमेंट्री को बैन करने पर सड़क से लेकर संसद तक हंगामा मचा था.

इस डॉक्यूमेंट्री में उडविन ने 23 वर्षीय निर्भया के बलात्कार के दोषी मुकेश सिंह का इंटरव्यू लिया था, जिसमें उसमें रेप के लिए निर्भया को ही जिम्मेदार ठहराया. इसके बाद से ही इस डॉक्यूमेंट्री की आलोचना होनी शुरू हो गई.

पिछले साल संसद में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि इस डॉक्यूमेंट्री को किसी भी हाल में प्रसारित नहीं होने दिया जाएगा. इसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने भी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अनुरोध पर इस पर बैन लगा दिया था.

हालांकि, विवादित डॉक्यूमेंट्री के प्रसारण पर भारत सरकार के बैन के बावजूद बीबीसी ने इसका प्रसारण 5 मार्च, 2015 को किया था. डॉक्यूमेंट्री बनाने वाली फिल्मकार लेस्ली उडविन खुद भी रेप का शिकार हो चुकी हैं.

First published: 5 August 2016, 4:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी