Home » इंडिया » delhi high court give relief to AAP 20 disqualified MLA, kejriwal to meet all those MLA
 

केजरीवाल के 20 अयोग्य विधायकों को दिल्ली हाई कोर्ट की संजीवनी, EC को झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2018, 15:51 IST
(File Photo)

दिल्ली हाई कोर्ट ने आप के 20 विधायकों को बड़ी राहत दी है. आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को चुनाव के अयोग्य किये जाने के फैसले को रद्द कर दिया है. अदालत ने अपने फैसले में यह भी कहा है कि चुनाव आयोग विधायकों की याचिका पर दोबारा सुनवाई करे. 

विधयकों की अयोग्यता के मामले में याचिकाकर्ता प्रशांत पटेल का कहना है कि ''अदालत ने कहा है कि यह मामला फिर से खोला जाएगा. मैंने अभी एक संवैधानिक मुद्दा उठाया है, मेरे लिए कोई झटका नहीं है''

इससे अब उपचुनावों पर कोई नकारात्मक असर नहीं होगा. यदि हाई कोर्ट ने इस मामले में AAP के विधायकों को राहत नहीं दी होती तो उप चुनावों को रद्द करना पड़ता. अब कोर्ट से राहत मिलने के बाद केजरीवाल को बहुत बड़ी राहत मिल गयी है. 

गौरतलब है कि लाभ के पद के आरोप में इन 20 विधायकों को अयोग्य बताया गया था और सदस्य्ता रद्द कर दी गयी थी. आम आदमी पार्टी के विधायकों की अपनी सदस्यता रद्द करने के खिलाफ दायर याचिका पर हाईकोर्ट 23 मार्च को अपना फैसला सुनाएगा. 28 फरवरी को चुनाव आयोग और विधायकों ने इस मामले में अपनी बहस पूरी की थी और जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस चंद्रशेखर की बेंच ने अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था.

 

24 फरवरी को दिल्ली हाईकोर्ट की एकल पीठ ने 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने संबंधी केंद्र सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. 19 फरवरी को आयोग ने राष्ट्रपति को विधायकों को आयोग्य घोषित करने की सिफारिश भेजी थी जिस पर राष्ट्रपति ने अपनी मोहर लगा दी थी.

First published: 23 March 2018, 14:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी