Home » इंडिया » Delhi: India-Pakistan foreign secretary level meeting ends
 

भारत-पाक विदेश सचिवों की बैठक में पठानकोट, अजहर मसूद का मुद्दा उठा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

दिल्ली में भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों के बीच अहम बैठक खत्म हो गई है. दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच करीब पौने दो घंटे तक वार्ता चली. 

भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी में बातचीत हुई. वार्ता में भारत ने मजबूती के साथ आतंकवाद का मुद्दा उठाया. इस दौरान पठानकोट आतंकी हमले और जैश-ए-मुहम्मद के चीफ अजहर मसूद पर भी चर्चा हुई.

दोनों विदेश सचिवों के बीच 26 नवंबर 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमलों के मामले में पाकिस्तान में चल रहे केस पर भी बातचीत हुई.

पढ़ें: 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन: भारत आएंगे पाक विदेश सचिव


कश्मीर-कुलभूषण जाधव पर भी चर्चा


पाक विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने बैठक में जोर देकर कहा कि कश्मीर ही दोनों देशों के बीच प्रमुख मुद्दा है. चौधरी ने कहा कि इसका समाधान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और कश्मीरियों की इच्छा पर होना चाहिए.

बातचीत के दौरान कथित रॉ अफसर कुलभूषण जाधव की गिरफ्तारी का मुद्दा भी उठाया. भारत ने पाकिस्तान से जाधव को भारतीय दूतावास की मदद दिलाने की मांग की.

पढ़ें: 'अजहर मसूद के खिलाफ पाकिस्तान एसआईटी को नहीं मिला कोई सबूत'

हालांकि पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि रॉ कराची और बलूच‍िस्तान में गलत गतिविधियों को अंजाम दे रहा है.


वार्ता प्रक्रिया जारी रखने पर सहमति


साउथ ब्लॉक में हुई इस बैठक में भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर, उनके पाकिस्तानी समकक्ष एजाज अहमद चौधरी और भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित भी मौजूद रहे.

पाकिस्तानी विदेश सच‍िव ने उम्मीद जताई कि दोनों देश इसी तरह उच्चस्तरीय संपर्क जारी रखकर आपसी भरोसा बढ़ाएंगे. साथ ही वार्ता की प्रक्रिया को आगे भी जारी रखेंगे.

पढ़ें:पाकिस्तान: जेआईटी ने पठानकोट हमले को भारत का नाटक कहा

इससे पहले सार्क सम्मेलन में दोनों विदेश सचिवों की मुलाकात हुई थी. पिछले साल दिसंबर में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के इस्लामाबाद में एलान के बाद जयशंकर और चौधरी की ये पहली औपचारिक बैठक है.

दोनों विदेश सचिवों ने इस साल मार्च में नेपाल में सार्क देशों की बैठक में थोड़ी देर के लिए अनौपचारिक तौर पर बातचीत की थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट करके विदेश सचिव एस जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी के बीच वार्ता के दौरान उठे मुद्दों के बारे में जानकारी दी.


foreign 2

दिल्ली में हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन हो रहा है. इसमें शामिल होने के लिए पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी भारत आए हैं.

First published: 26 April 2016, 2:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी