Home » इंडिया » Delhi: India’s biggest Kidney Dialysis Hospital Inaugurating, services will be provided totally free
 

देश की राजधानी में खुला हाइटेक किडनी डायलिसिस अस्‍पताल, इलाज और खाना बिल्कुल मुफ्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2021, 18:13 IST

Delhi Kidney Dialysis Hospital: राजधानी दिल्ली में देश का पहला हाईटेक सुविधाओं से लैस किडनी डायलिसिस अस्‍पताल खोला गया है. सबसे विशेष बात यह है कि इसमें इलाज बिल्कुल मुफ्त होगा. दिल्‍ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी द्वारा यह अस्पताल दिल्‍ली के बाला साहिब गुरुद्वारे में खोला गया है.

गुरु हरिकिशन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च किडनी डायलिसिस अस्‍पताल का आज उद्घाटन हुआ. अस्पताल के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि अपने आप में यह दुनिया का पहला ऐसा अस्‍पताल है जहां कोई भी कैश काउंटर नहीं है. यहां बीमार लोगों को सिर्फ रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद उनके इलाज के लिए मरीज से एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि अस्‍पताल में 50 बेड तथा 50 हवाई जहाज के बिजनेस क्‍लास में मिलने वाली इलेक्ट्रिक चेयर सीटें हैं. दरअसल, इन सीटों को इसलिए लगाया गया है कि यदि डायलिसिस के दौरान कोई मरीज बेड पर बोरियत महसूस करे तो वह चेयर पर भी बैठ सकता है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में लगाई गई हाईटेक मशीनें तथा सभी उपकरण जर्मनी से मंगाए गए हैं.

सिरसा ने बताया कि इस अस्पताल की सभी मशीनें आधुनिक होने के साथ ही लेटेस्‍ट टैक्‍नोलॉजी से लैस हैं. उन्होंने बताया कि मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल में पैसे CSR यानि कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी तथा सरकार की आयुष्मान योजना से लिया जाएगा. अस्पताल में मरीजों तथा उनके परिजनों के लिए लंगर की सुविधा भी फ्री मौजूद रहेगी.

BJP में शामिल होते ही मिथुन चक्रवर्ती की हुंकार- 'मैं एक नंबर का कोबरा हूं, डसूंगा तो तुम फोटो बन जाओगे'

कोलकाता: ब्रिगेड परेड ग्राउंड में पीएम मोदी की रैली से पहले बीजेपी में शामिल हुए अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती

First published: 7 March 2021, 18:02 IST
 
अगली कहानी